मप्र को लगातार दूसरी बार ‘कृषि कर्मण पुरस्कार’, राष्ट्रपति देंगे 10 फरवरी को अवार्ड

  • मप्र को लगातार दूसरी बार ‘कृषि कर्मण पुरस्कार’, राष्ट्रपति देंगे 10 फरवरी को अवार्ड
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-10:02 AM

भोपाल: केंद्र सरकार द्वारा मध्यप्रदेश को लगातार दूसरी बार वर्ष 2012-13 में कुल खाद्यान्न उत्पादन वृद्धि की श्रेणी में ‘कृषि कर्मण अवार्ड’ देने की घोषणा की गई है, जिसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 फरवरी को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से दिल्ली में ग्रहण करेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में आज यहां कहा गया है कि इस अवार्ड को केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश का दिया गया है और इसे सोमवार को राष्ट्रपति मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान को देंगे।

 

इस अवसर पर प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन भी उपस्थित रहेंगे। इस अवार्ड के लिए राज्यों के कृषि उत्पादन के मूल्यांकन के साथ ही किसानों के लिए योजनाओं के क्रियान्वयन तथा नीतिगत प्रयासों में श्रेष्ठता भी देखी जाती है। इससे पूर्व 15 जनवरी 2013 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी चौहान को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। पुरस्कार के रूप में दो करोड़ रुपए की राशि, प्रतीक चिन्ह तथा प्रमाणपत्र दिया जाता है।

 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह पुरस्कार किसान कल्याण तथा कृषि विकास दर को बनाए रखकर उत्तरोत्तर विकास की ओर अग्रसर होने की रणनीति की सफलता का प्रतीक है तथा इसका श्रेय राज्य शासन की किसानों की हितकारी नीति के साथ-साथ प्रदेश के किसानों के अथक प्रयास और नवाचार अपनाने के प्रति तत्परता को भी जाता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You