उड़ने वाली कार बनाऊंगा, अंतरिक्ष की सैर कराऊंगा: कौटिल्य

  • उड़ने वाली कार बनाऊंगा, अंतरिक्ष की सैर कराऊंगा: कौटिल्य
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-3:12 PM

वाराणसी: महज छह वर्ष का कौटिल्य पंडित और कक्षा एक का छात्र, जो बड़े-बड़े विद्वानों को भी दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर कर दे। ऐसे असाधारण प्रतिभा के धनी बालक को देखने के लिए केदारघाट स्थित श्री विद्या मठ में शनिवार को लोग बेचैन थे।

भीड़ के बीच कौटिल्य ने जब अपनी कल्पनाओं की प्रस्तुति की तो लोग हैरत में पड़ गए। कौटिल्य ने कहा कि ऐसी कार बनाऊंगा जो उड़ेगी और दुनिया को अंतरिक्ष की सैर कराएगी। पुष्पक विमान से बेहतर होगी, चारों ओर से खुली होगी। जमीन पर भी सबसे तेज फर्राटा भरने वाली कार से लोग घंटों की दूरी मिनटों में तय करेंगे। न खर-खर की होगी आवाज और न होगा ध्वनि प्रदूषण। उसने बाल सुलभ चंचलता से कहा कि रोटी से ज्यादा पराठा अच्छा लगता है, आलू-गोभी की सब्जी, संतरा, हरे रंग का सूती कपड़ा अच्छा लगता है लेकिन, ये सब मुझे नहीं चाहिए। मैं तो काशी में सद्बुद्धि लेने आया हूं। पवित्र विश्वनाथ गली में चलूंगा, भोलेनाथ के दर्शन करुंगा, बुद्धि लूंगा और गंगाजल ले जाऊंगा।

कौटिल्य का मानना है कि काशी तो वैदिक शिक्षा की नगरी है लेकिन यहां आधुनिक शिक्षा नहीं मिलती। व्यापार के लिए टॉप पर मुंबई है तो आधुनिक शिक्षा के लिए बेंगलूर। काशी को इसी जमात में लाना सबकी जिम्मेदारी है। कौटिल्य पंडित हरियाणा के कोहन्ड (करनाल) गांव निवासी सतीश शर्मा का पुत्र है। उसके साथ दादा जयकिशन शर्मा भी आएं हैं। घर में स्कूल है, उसी में माता, पिता और दादा अध्यापक हैं। कौटिल्य की शिक्षा वहीं होती है। दादा ने बताया कि पांच वर्ष की आयु में कौटिल्य में विलक्षण प्रतिभा दिखी।

तमाम पत्र पत्रिकाओं में उसकी खबरें छपीं। कौटिल्य ने केबीसी में भी अपने ज्ञान का लोहा मनवाया। दादा ने कहा कि कौटिल्य की चहुंओर सराहना सुन अच्छा लगता है लेकिन उसके भविष्य को लेकर डर भी लगता है। उन्होंने बताया कि कौटिल्य जो भी सुन लेता है, उसे याद रहता है। मन में जिज्ञासाएं बहुत हैं इसलिए सवाल भी बहुत करता है। समझ अच्छी है। उत्तर को आसानी से समझ लेता है और उसे भूलता नहीं। पांच साल की आयु में दुनिया का नक्शा देखने के बाद अब उसे सब कंठस्थ है। किसी देश का नाम पूछिए तो उसकी सीमा से लगे देशों का नाम फटाफट बिना देखे बताता है। और भी प्रतिभाएं हैं जिसे जानकर लोग हैरान हो जाते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You