Valentine's Day पर इन गिफ्ट्स की बढ़ी डिमांड

  • Valentine's Day पर इन गिफ्ट्स की बढ़ी डिमांड
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-3:44 PM

नई दिल्ली: प्रेम के प्रतीक के तौर पर मनाए जाने वाले वैलेंटाइन डे के मौके पर गुलाब और चॉकलेट जैसे उपहार देने का प्रचलन रहा है लेकिन अब अपने चाहने वालों को अत्यंत मंहगे उपहार देने का प्रचलन बढ़ रहा है। नेशनल रिटेल फेडरेशन के एक सर्वेक्षण के अनुसार इस साल वैलेंटाइन दिवस से जुडा कारोबार 85 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक होगा। इस सर्वे के अनुसार 14 फरवरी को वैलेंटाइन दिवस मनाने वाला हर व्यक्ति अपने वैलेंटाइन पर औसत 126 डालर खर्च करेगा।

 

आम तौर पर लोग वैलेंटाइन दिवस के उपहार के तौर पर लोग गुलाब, चॉकलेट, टेडी बियर आदि देते हैं लेकिन अब वैसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो अपने वैलेंटाइन को अत्यंत महंगे उपहार देते हैं। एक सर्वे के अनुसार आज वैसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो अपनी वैलेंटाइन को ब्यूटी का उपहार देते हैं और कॉस्मेटिक सर्जरी एवं ब्यूटी उपचार पर आने वाला पूरा खर्च उठाते हैं। यही कारण है कि वैलेंटाइन दिवस से पूर्व कास्मेटिक सर्जनों और सौंदर्य विशेषज्ञों के यहां ब्यूटी ट्रिटमेंट और कास्मेटिक सर्जरी कराने वालों की संख्या पहले की तुलना में काफी अधिक बढ़ जाती है।

 

नई दिल्ली स्थित कॉस्मेटिक लेजर सर्जरी सेंटर ऑफ इंडिया सीएलएससीआई के निदेशक डॉ. पी.के. तलवार बताते हैं कि अन्य दिनों की तुलना में वैलेंटाइन डे के पहले कॉस्मेटिक उपचार एवं कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वाले युवक-युवतियों की संख्या में करीब 30 प्रतिशत इजाफा हो जाता है। डा. तलवार के अनुसार युवक.युवतियां आम तौर पर मोटापा कम कराने, फेसलिफ्ट कराने, चेहरे से दाग, धब्बे हटाने और नाक, स्तन एवं ठोडी का आकार सही कराने के लिए कस्मेटिक सर्जरी करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उम्रदराज लोग मोटापा कम कराने, बालों का प्रत्यारोपण कराने तथा झूर्रियां हटाने के लिए कस्मेटिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं। पेट की चर्बी कम करने वाला लाइपोसक्शन आपरेशन भी काफी लोग करा रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You