शिवराज ने कहा, अब मालवा में डग-डग रोटी, पग-पग नीर होगा

  • शिवराज ने कहा, अब मालवा में डग-डग रोटी, पग-पग नीर होगा
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-4:35 PM

इंदौर: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा क्षिप्रा लिंक परियोजना के दूसरे चरण में नर्मदा नदी का जल गंभीरी, कालीसिंध और पार्वती नदी में पहुंचाना का कार्य किया जाएगा। चौहान ने कल इंदौर जिले के ग्राम मंडला, दोस्तार, उज्जैनी में नर्मदा क्षिप्रा लिंक सिहंस्थ परियोजना के अन्तर्गत नर्मदा नदी का पानी ग्राम उज्जैनी में क्षिप्रा नदी के उद्गम स्थल पहुंचाने के लिए किए गए कार्य का अवलोकन करने के बाद यह बात कहीं।

उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के लिए शीघ्र डीपीआर कार्य प्रारंभ किया जाएगा। चौहान ने इस अवसर पर नर्मदा नदी का पानी क्षिप्रा नदी तक पहुंचाने के लिए विकसित किए गए स्थल पर नर्मदा की पूजा अर्चना कर जल का अचमन भी किया। उन्होंने प्रथम चरण का कार्य 14 माह में पूरा किए जाने पर नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण की पूरी टीम को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब मालवा में डग-डग रोटी, पग-पग नीर होगा।

उन्होंने कहा कि नर्मदा का पानी क्षिप्रा में पहुंचाना मालवा क्षेत्र के लिए एक अभूतपूर्व उपलब्धी है। कल तक पानी से जूझते किसान, उद्योगपति, आमजनो को राहत मिलेगी अब प्रदेश कृषि, सिचांई बेहतर कर सकेगा उद्योगपति भी बेहतर उत्पादन कर सकेगा। मालवा का भूजल स्तर में ऊपर आयेगा और सभी आमजनो को पर्याप्त पानी मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम उज्जैनी स्थित नर्मदा तथा क्षिप्रा नदी के जल संगम स्थल को धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से तीर्थ स्थल बनाया जाएगा। उन्होनें कहा कि नर्मदा के पानी का मालवा की भूमि पर अवतरण देखकर उनको ऐसा लग रहा है जैसे यह कार्य भी भागीरथ के द्वारा माँ गंगा को धरती पर लाने के लिए किया हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You