BJP और कांग्रेस मिल कर लगे हैं जनलोकपाल को रोकने में: AAP

  • BJP और कांग्रेस मिल कर लगे हैं जनलोकपाल को रोकने में: AAP
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-7:45 PM

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) ने कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी पर जनलोकपाल विधेयक को पारित होने से रोकने के लिए मिल कर काम करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि केन्द्र की इजाजत के बिना भी इसे दिल्ली विधानसभा में पेश किया जाएगा।

आप के नेता आशुतोष ने यहां कहा कि कांग्रेस और भाजपा इस विधेयक को दिल्ली विधानसभा में पेश होने से रोकने के लिए साझा मुहिम में लगी हैं। इसीलिए वे दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं होने का तकनीकी मुद्दा उठा रही हैं। वास्तव में उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि वे मजबूत और निष्पक्ष जनलोकपाल और दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के पक्ष में हैं या नहीं।

आशुतोष ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय के 2002 के उस आदेश को असंवैधानिक बताया जिसके अनुसार दिल्ली विधानसभा में कोई विधेयक पेश किए जाने से पहले केन्द्र सरकार की मंजूरी जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनलोकपाल विधेयक को केन्द्र सरकार की मंजूरी के बिना भी दिल्ली विधानसभा में पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय से यह आदेश वापस लेने की मांग की है। समझा जाता है कि गृह मंत्रालय इस बारे में कानूनी सलाह लेने की योजना बना रहा है। इस बीच मशहूर कानूनविद सोली सोरबजी ने भी कहा है कि इस आदेश में कानून की दृष्टि से कई गंभीर त्रुटियां हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You