सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की दो दिन की हड़ताल, परिचालन बाधित

  • सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की दो दिन की हड़ताल, परिचालन बाधित
You Are HereNational
Monday, February 10, 2014-1:18 PM

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की देश भर की शाखाओं में आज शुरू हुई दो दिन की कर्मचारी हड़ताल के कारण चेक निपटान, नकदी निकासी और जमा का काम प्रभावित हुआ। कर्मचारियों नए वेतनमान की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं।
 
हालांकि आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और ऐक्सिस बैंक जैसे निजी क्षेत्र के बैंक सामान्य तौर पर काम कर रहे हैं क्योंकि उनके कर्मचारी हड़ताल में शामिल नहीं हैं।    
 
देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने समेत सभी सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों हड़ताल के कारण संभावित असुविधा की सूचना पहले ही दे रखी है।
    
यूनियनों के मंच यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) के संचालक एम वी मुरली ने कहा कि कर्मचारी यह रास्ता अपनाने के लिए मजबूर हैं क्योंकि भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने बेहतर वेतन पेशकश नहीं की। आईबीए बैंक प्रबंधन का प्रतिनिधित्व करता है।

बैंक कर्मचारियों के राष्ट्रीय संगठन (एनओबीडब्ल्यू) के महासचिव अश्विनी राणा ने कहा कि बैंकों प्रबंधन ने जो पेशकश की वह महंगाई को देखते हुए अनुरूप नहीं है।
 
यूनियनों और सरकारी बैंकों के संगठन आईबीए के साथ केन्द्रीय श्रमायुक्त के समक्ष 6 फरवरी को समझौता-वार्ता हुई थी, पर कोई समझौता नहीं हो सका। यूएफबीयू ने आईबीए की 10 प्रतिशत वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। इससे पहले सरकारी बैंकों कर्मचारियों ने 18 दिसंबर को एक दिन की राष्ट्रीय हड़ताल की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You