यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आरक्षण केंद्रों से नहीं होगी प्रीमियम ट्रेनों की टिकट बुकिंग

  • यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आरक्षण केंद्रों से नहीं होगी प्रीमियम ट्रेनों की टिकट बुकिंग
You Are HereUttar Pradesh
Monday, February 10, 2014-4:48 PM

लखनऊ: यात्रीयों को सूचित किया जाता है कि प्रीमियम ट्रेनों की टिकट बुकिंग आरक्षण केंद्रों से अब नहीं होगी। टिकट बुकिंग के लिए यात्रीयों को अब निगम की वेबसाइट या भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के अधिकृत एजेंट से टिकट बनवाना पड़ेगा। इन प्रीमियम ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा नही है। रेलवे बोर्ड द्वारा प्रस्तावित प्रीमियम ट्रेनों का रूट लखनऊ से नई दिल्ली निर्धारित किया गया है।

आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज सिन्हा ने बताया कि इन ट्रेनों में बुकिंग की सुविधा निगम के द्वारा की जाएगी। यात्रियों से ट्रांजेक्शन के रूप में वही चार्ज लिए जाएंगे जो अलग-अलग श्रेणी के यात्रियों से लिए जाते हैं। इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नही किया गया है। रेलवे की मंशा है कि इस प्रक्रि या से प्रीमियम ट्रेनों के टिकटों की पारदर्शिता बनी रहेगी।

यात्रीयों को समय-समय पर किराया बढऩे की डायनेमिक प्राइज में किस तरह इजाफा हो रहा है क्योंकि प्रीमियम ट्रेन में किराया ट्रेन चलने की तिथि से पहले तक बढ़ता रहेगा। ट्रेनों के किराये में 60 से 80 फीसदी तक बढ़ोत्तरी की उम्मीद की जा रही है। प्रीमियम ट्रेनों का किराया विमानन कंपनियों के किराये की तरह बढ़ता रहेगा। आरक्षण केन्द्रों पर टिकट बुकिंग की सुविधा न होने से यात्रीयों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You