AAP में चुनाव के लिए उम्मीदवारों को लेकर दुविधा

  • AAP में चुनाव के लिए उम्मीदवारों को लेकर दुविधा
You Are HereNational
Monday, February 10, 2014-11:56 PM

नई दिल्ली: कुछ गिने चुने चर्चित चेहरों वाली आम आदमी पार्टी इस बात को लेकर दुविधा में है कि वरिष्ठ नेताओं को संगठनात्मक कार्य में लगाया जाए या आगामी लोकसभा चुनावों में उन्हें चुनाव मैदान में उतारा जाए। एक सूत्र ने बताया, ‘‘पार्टी में इस पर चर्चा चल रही है कि वरिष्ठ नेताओं को लोकसभा चुनाव लडऩे के लिए कहा जाए या उन्हें पार्टी कार्यों में लगाया जाए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इनमें से कुछ नेता शुरू से ही और यहां तक कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान भी भ्रष्टाचार रोधी आंदोलन में शामिल रहे। वहीं दूसरी ओर वे ऐसे लोग हैं जिनके पास अच्छा संगठनात्मक कौशल है। यह समस्या बन गई है क्योंकि यदि पार्टी उनसे चुनाव लडऩे को कहती है तो वे पार्टी को 100 फीसदी देने की स्थिति में नहीं होंगे।’’ आप में ऐसे नेता हैं जो कुछ इलाकों में कुछ खास बातों को लेकर लोकप्रिय हैं जबकि कुछ ऐसे नेता हैं जिनके पास अच्छा संगठनात्मक कौशल है।

सूत्र ने बताया कि आरके पुरम से विधानसभा चुनाव हारने वाली एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की सदस्य शाजिया इल्मी जैसी नेता ने लोकसभा चुनाव लडऩे की रूचि जाहिर है जबकि पार्टी संगठन के लिए उनका उपयोग करना चाहती है। उन्होंने बताया कि वहीं दूसरी ओर जाने पहचाने चेहरे चुनाव में नहीं उतारने से भी पार्टी को नुकसान होगा। उत्तर प्रदेश देख रहे संजय सिंह जैसे नेता संगठन क्षमता को लेकर भी जाने जाते हैं वहीं योगेन्द्र यादव जैसे भी नेता हैं जो कई मुद्दों पर पार्टी की नीतियां तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि सिंह ने विशेष रूप से अमेठी में संगठन मजबूत करने के लिए चुनाव लडऩे का विचार छोड़ दिया है। वहां वह राहुल गांधी के खिलाफ कुमार विश्वास की मदद कर रहे हैं। वहीं, योगेन्द्र जैसे नेता ने चुनाव लडऩे की तुलना में पार्टी के लिए काम करने को पहली प्राथमिकता देने की बात कही है। यह दिलचस्प है कि दोनों ही नेता क्रमश: उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पार्टी के लिए बहुत काम कर रहे हैं। इसी तरह से महाराष्ट्र में अंजली दमानिया ने चुनाव लडऩे की तुलना में पार्टी के लिए काम करने को प्राथमिकता दी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You