खुशखबरी: अब IAS बनने के लिए चार नहीं छह बार दीजिए परीक्षा

  • खुशखबरी: अब IAS बनने के लिए चार नहीं छह बार दीजिए परीक्षा
You Are HereNational
Tuesday, February 11, 2014-8:35 AM

नई दिल्ली: देश के उन हजारों नौजवानों के लिए एक बडी खुशखबरी है कि अब वे केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में चार के बजाय छह बार बैठ सकते हैं। कार्मिक मंत्रालय ने सोमवार को जारी विज्ञप्ति में लोकसेवा आयोग की परीक्षा प्रक्रिया किए गए बड़े परिवर्तन की जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक हर वर्ग के छात्र पर परिवर्तन लागू होगा। मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी विज्ञप्ति के अनुसार अब सभी वर्ग के परीक्षार्थियों को 2014 की लोकसेवा परीक्षा से ही दो अतिरिक्त मौके मिलेंगे और अगर आवश्यकता हुई तो सभी श्रेणियों को अधिकतम आयुसीमा में राहत दी जाएगी।

 

मंत्रालय का यह कदम उन लोगों के लिए एक बडी राहत लेकर आया है जो इम्तिहान में बैठने का अवसर गंवाने के भय से काफी तैयारी करने के बावजूद परीक्षा देने में हिचकते हैं। आयोग की यह परीक्षा देश के ‘ए’ ग्रेड के अधिकारियों के चयन का जरिया है। इस परीक्षा के दौरान कुल तीन चरण होते हैं। पहले चरण में सफल होने वाले ही दूसरे चरण में प्रवेश पाते हैं और उसमें सफल होकर अंतिम चरण में पहुंचते हैं। इसके जरिये भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय वन सेवा, भारतीय विदेश सेवा के अधिकार चुने जाते हैं।

 

पहले के नियम के मुताबिक सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों को मात्र चार बार इम्तिहान में बैठने का मौका मिलता था जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के परीक्षार्थियों के लिए पिछले साल ही बड़ी राहत देते हुए उन्हें सात बार परीक्षा में बैठेने का मौका दे दिया गया था। लेकिन अनुसूचित जाति ‘एससी’ और अनुसूचित जनजाति ‘एसटी’ के परीक्षार्थियों के लिए ऐसी कोई पाबंदी नहीं है और वे जितनी बार चाहे इम्तिहान में बैठ सकते हैं।

 

परीक्षा के नियम के मुताबिक सामान्य वर्ग  21 साल से अधिकतम 30 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी इत्मिहान में बैठ सकते हैं। ओबीसी वर्ग के लिये अधिकतर आयु सीमा में तीन साल की और एससी तथा एसटी वर्ग के लिए पांच साल तक की छूट है। जम्मू-कश्मीर के निवासियों को भी अधिकतम आयु सीमा में पांच साल तक की छूट है लेकिन इस छूट का लाभ उठाने के लिये उनके पास एक जनवरी 1980 से 31 दिसंबर 1989 के बीच का आवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You