बिहार: पत्रकारों के लिए दस लाख रुपए की बीमा योजना शुरू

  • बिहार: पत्रकारों के लिए दस लाख रुपए की बीमा योजना शुरू
You Are HereNational
Tuesday, February 11, 2014-10:51 AM

पटना: बिहार में पत्रकारों के लिए दस लाख रुपए के स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा योजना की शुरूआत आगामी 20 फरवरी से की जा रही है। बिहार राज्य मंत्रिपरिषद ने गत 27 जनवरी को पत्रकारों के लिए दस लाख रुपए के स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा योजना की शुरूआत को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी थी। बिहार राज्य पत्रकार बीमा योजना 2014 के लिए संपन्न एक बैठक के बाद सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि आगामी 20 फरवरी से शुरू की जा रही इस योजना से प्रदेश के प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के करीब तीन हजार पत्रकार लाभांवित होंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना को लागू किए जाने के लिए नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है तथा इसके तहत पांच-पांच लाख रूपये का गु्रप मेडिक्लेम तथा व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा शामिल हैं। अमृत ने बताया कि इस योजना के तहत सरकार तथा लाभुक पत्रकार के द्वारा क्रमश: 80/20 के अनुपात में प्रीमियम राशि का वार्षिक भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष लाभुक पत्रकार अपने 20 प्रतिशत अंशदान स्वरूप 1794 रूपये का भुगतान करेंगे तथा शेष 80 प्रतिशत अंशदान सरकार द्वारा प्रति आवेदक 7176 रूपये का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा।

अमृत ने बताया कि गु्रप मेडिक्लेम के लिए बीमा धारक के अलावा उनकी पत्नी एवं पति तथा उनके दो बच्चों को आच्छादित किया गया है। बीमा के लिए पात्र पत्रकारों की उम्र सीमा 21 से 70 वर्ष तथा बीमा धारक के आच्छदित पुत्र के लिए अधीकतम उम्र सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गयी है तथा पुत्री अविवाहित रहने पर्यन्त आच्छदित रहेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You