अशोक तंवर बने हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष

  • अशोक तंवर बने हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष
You Are HereNational
Tuesday, February 11, 2014-11:37 AM

नई दिल्ली: राहुल गांधी की युवा ब्रिगेड के सक्रिय सदस्य एवं सिरसा के युवा सांसद अशोक तंवर को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले कई दिनों से चल रही कवायद को विराम देते हुए आज अशोक तंवर के नाम की घोषणा की। अब अशोक तंवर के नेतृत्व में ही राज्य में लोकसभा चुनाव और उसके ठीक बाद होने वाले विधानसभा के चुनाव लड़े जाएंगे।

तंवर फूलचंद मुलाना का स्थान लेंगे। मुलाना भी एक दलित हैं और हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नजदीकी हैं। वह पिछले साढ़े 6 वर्षों से प्रदेश के अध्यक्ष और बादल में कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे। तंवर की नियुक्ति राजनीतिक मायने में बहुत अहम मानी जा रही है। पहला यह कि वह दलित हैं, और युवा तेजर्रार की श्रेणी में माने जाते हैं।  प्रदेश मुखिया के इस पद के लिए हरियाणा के कई दिग्गज नेता दौड़ में शामिल थे, लेकिन वह मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस हाईकमान के सांचे में बराबर फिट नहीं हो रहे थे। जबकि, सांसद अशोक तंवर हर गुट में फिट थे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेहद करीबी और उनके खेमे से जाने जाते हैं। इसके साथ ही वह कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी की युवा लिस्ट में भी शामिल हैं। इसके अलावा अशोक का पलड़ा इसलिए भी भारी था कि वह पूर्व राष्ट्रपति डा. शंकर दयाल शर्मा के सगे रिश्तेदार भी कहे जाते हैं। सूत्रों की माने तो अशोक तंवर के अलावा 2 नाम और भी चल रहे हैं, लेकिन आखिरी दौर में उन्हें बाहर कर दिया गया। उक्त दोनों नामों पर भूपेंद्र हुड्डा भी तैयार नहीं थे।

हुड्डा शुरू से चाहते थे कि अध्यक्ष की कुर्सी उनके करीबी को ही मिले, ताकि लोकसभा एवं बाद में होने वाले विधानसभा चुनावों में वह मन-मुताबिक काम कर सकें।  सोमवार को सुबह कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने तंवर के नामों का ऐलान किया। वहीं देर शाम नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी एवं महासचिव जनार्दन द्विवेदी से मुलाकात कर तंवर ने उनका आभार व्यक्त किया।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You