देश के हर बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण अगला लक्ष्य : सिंह

  • देश के हर बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण अगला लक्ष्य : सिंह
You Are HereNational
Tuesday, February 11, 2014-10:23 PM

नई दिल्ली: भारत से पोलियो उन्मूलन के बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज देश के हर बच्चे के संपूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य तय किया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा नेता सुषमा स्वराज, कई केंद्रीय मंत्री और विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा यूनिसेफ के प्रतिनिधि सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति ‘‘पोलियो पर भारत की जीत’’ का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए।

लगातार तीन साल से भारत में पोलियो का एक भी मामला सामने नहीं आने से देश को पोलियो मुक्त घोषित किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को पोलियो मुक्त होने का प्रमाण-पत्र दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह वास्तव में एक ऐतिहासिक दिन है। हमें हर बच्चे को जीवनरक्षक टीका देने की कोशिश करनी चाहिए यहां तक कि देश के दूरदराज के इलाकों में भी सभी बच्चों के पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करना चाहिए।’’

सोनिया गांधी ने भारत के स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के उन्मूलन अभियान को किसी अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रम की तुलना में ‘‘अद्वितीय’’ करार दिया और कहा कि यह संप्रग सरकार की बहुत सारी कामयाबियों में से एक है।’’ संप्रग अध्यक्ष ने कहा, ‘‘यह एक ऐसी बात है जिस पर हमें गर्व करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि 20 साल पहले देश में पोलियो के करीब 50,000 मामले थे।

सार्वभौम वहनीय देखभाल की वकालत करते हुए सोनिया ने कहा, ‘‘अन्य बीमारियों के उन्मूलन के लिए हमें समर्पित होना चाहिए, खासतौर पर उन्हें जो बच्चों पर बोझ बन जाते हैं।’’ प्रधानमंत्री ने इस मौके पर उन चुनौतियों के बारे में बताया जिनका सामना पोलियो को जड़ से उखाड़ फेंकने के दौरान करना पड़ा । उन्होंने कहा कि हाल तक दुनिया भर में पोलियो के कुल मामलों में से करीब 50 फीसदी मामले भारत में थे।

उन्होंने कहा, ‘‘यह इस खतरनाक बीमारी के हमारे बीच से उन्मूलन के प्रति हमारे समर्पण की दास्तान बयान करता है कि कुछ ही सालों के भीतर हमने ऐसा मुकाम हासिल कर लिया जहां हमें पोलियो मुक्त होने का प्रमाण दिया जा सकता है। ऐसा कर हमने उस लक्ष्य को हासिल कर लिया जो करीब डेढ़ दशक पहले तय किया था।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि संप्रग सरकार बच्चों की जिंदगी बचाने और मातृत्व स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रयासरत है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You