राजधानी में पानी की चोरी ‘ऑन गवर्नमैंट ड्यूटी’

  • राजधानी में पानी की चोरी ‘ऑन गवर्नमैंट ड्यूटी’
You Are HereNational
Wednesday, February 12, 2014-12:50 AM
नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी): पानी माफिया की जड़े इतनी गहरी है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चोरी कर पानी को ले जाने वाले टैंकर पर बकायता सरकारी ड्यूटी लिखा रखा है। रात को 8 बजे से लेकर देर रात तक चोरी की यह सरकारी ड्यूटी सुबह 8 बजे तक चलती रहती है। सारी रात सड़कों पर घूमने वाले इन टैंकर पर ट्रैफिक पुलिस भी पूरी दरियादिली दिखाती है।
 
द्वारका की चार सौ से अधिक सोसाइटियों में पानी की कमी का यह पानी माफिया खूब फायदा उठा रहा है। पर्यावरण का दोहन कर मुफ्त में मौज ली जा रही है। ऐसा नहीं है कि धंधा सिर्फ कुछ दिनों का है। यह काम बहुत समय से लगातार चल रहा है। इस काम में पानी माफिया ने सिर्फ थाने से मिलीभगत की हुई है।
 
नवोदय टाइम्स ने पानी चोरी के इस पूरे गोरखधंधे का जायजा लेकर पाया कि द्वारका सेक्टर-23 थाने के इलाके में पोचनपुर गांव के पास इस डीडीए की जमीन से हर दिन औसतन 70 से 80 टैंकर पानी चोरी होता है। डीडीए के अधिकारियों ने कभी इस ओर आने की जहमत ही नहीं उठाई। उनका ध्यान केवल सोसाइटियों में अवैध निर्माण पर उगाही में रहता है, क्योंकि यहां का महीना तो उन्हें अपने आप ही पहुंचा दिया जाता है। थाने का हाल यह है कि इस बीट में लगने के लिए सिपाही से लेकर एसआई तक सब उतावले रहते हैं। यहां की मंथली तो पूरे थाने में मशहूर है। 
 
द्वारका के इस इलाके में 350 के लगभग प्राईवेट व 50 से ज्यादा सरकारी सोसाइटी बनी हुई है। कई-कई मंजिला इन सोसाइटी में छह लाख से अधिक लोग रहते है। इस इलाके को बसाते वक्त पानी की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया। इसी कारण यहां पानी का जबरदस्त संकट रहता है। हालत यह है कि लोगों को पीने का पानी इस्तेमाल करने के लिए 10-10 लीटर की कैन के लिए सौ से दो सौ रुपये रोजाना अदा करने पड़ते है। कपड़े धोने व अन्य कामों के लिए इन टैंकरों का पानी सोसाइटियों में पहुंचा दिया जाता है। इसके लिए लोगों को अलग से भुगतान करना पड़ता है। इस कारण लोगों पर दोहरी मार पड़ रही है। 
 
गंभीर बात यह भी है कि दिल्ली जल बोर्ड को भी इस भूदोहन की पूरी खबर है। लेकिन पानी माफिया ने सबका ध्यान रखा है। इसलिए उन तक भी हिस्सा पहुंचा दिया जाता है। पानी चोरी की इस साजिश में सब शामिल है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You