अमेरिका ने मोदी के साथ नैंसी की मुलाकात के अपने फैसले की हिमायत की

  • अमेरिका ने मोदी के साथ नैंसी की मुलाकात के अपने फैसले की हिमायत की
You Are HereAmerica
Wednesday, February 12, 2014-10:39 AM

वाशिंगटन: अमेरिका ने प्रधानमंत्री पद के भाजपा के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के साथ अपनी राजदूत नैंसी पावेल की मुलाकात के अपने फैसले की हिमायत करते हुए दलील दिया कि यह भारतीय नेताओं के साथ बेहतर संपर्क स्थापित करने की उसकी कोशिशों का एक हिस्सा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने एक दिन पहले पुष्टि की थी कि इस हफ्ते के अंत में नैंसी गांधीनगर में मोदी से मुलाकात करेंगी। कल विभाग की प्रवक्ता ने कहा कि इस फैसले की प्रक्रिया में सभी संबंधित लोग शामिल थे।

गौरतलब है कि अमेरिका पिछले नौ साल से मोदी के साथ कोई संपर्क नहीं रख रहा था। बहरहाल, अधिकारी ने यह पुष्टि नहीं की कि क्या इस फैसले में अमेरिकी विदेश मंत्री जान केरी या अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल थे। विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘इन फैसलों में हमेशा उच्च स्तर के लोग शामिल नहीं होते। लेकिन निश्चित रूप से इससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण लोग इसमें शामिल हैं। और सब इस पर सहमत हुए कि कोई उपयुक्त बैठक होनी चाहिए।’’नैंसी इस हफ्ते मोदी से मिलने गांधीनगर जाएंगी।

गुजरात दंगों के बाद से मोदी के साथ किसी बड़े अमेरिकी राजनयिक की यह पहली मुलाकात होगी। पिछले कुछ साल के दौरान, अमेरिका के कई यूरोपीय सहयोगियों ने मोदी से मुलाकात की है। जेन ने कहा, ‘‘हम अकसर वरिष्ठ राजनेताओं और व्यापार जगत के नेताओं के साथ संपर्क करते हैं। हमने अलग अलग पैमाने पर, अगर कई साल पहले नहीं तो, महीनों पहले ऐसा करना शुरू किया ताकि अमेरिका-भारत के संबंधों को बढ़ावा देना जारी रहे। हमारी नीति में इस लिहाज से कोई बदलाव नहीं आया है। यह इसी तरह के संपर्क से जुड़ा एक प्रयास है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं निश्चित रूप से आगामी बैठक :मोदी के साथ: की पुष्टि कर सकती हूंं।’’  जेन ने कहा, हम भारत समेत बहुत, बहुत देशों की विभिन्न पृष्ठभूमि के अधिकारियों के साथ मुलाकात करते हैं और यह बस उसकी एक मिसाल है।’’  उन्होंने कहा कि अमेरिका किसी देश में चुनाव में कोई रूख नहीं लेता। मोदी के साथ नैंसी की मुलाकात चुनाव में अमेरिका के रूख लेने का कोई उदाहरण नहीं है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You