मुंबई में की जाएगी आतंकवाद निरोध प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना

  • मुंबई में की जाएगी आतंकवाद निरोध प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना
You Are HereNational
Wednesday, February 12, 2014-1:33 PM

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के निकट गोरेगांव उपनगर में शहरी आतंकवाद निरोध प्रशिक्षण केंद्र (यूसीटीटीसी) स्थापित करने का निर्णय लिया है जो एक त्वरित प्रतिक्रिया दल की तरह काम करेगा और कमांडो को प्रशिक्षण देगा।  सरकारी प्रस्ताव (जीआर) के अनुसार पश्चिमी उपनगरीय इलाके की आरे कॉलोनी में 98.6 एकड़ भूमि पर यह प्रशिक्षण केंद्र बनाया जाएगा। जी आर में कहा गया है कि मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, ठाणे, नासिक, नागपुर और राज्य के अन्य बड़े शहरों में आतंकवादी गतिविधियां बढने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। 

इसमें कहा गया है, ‘‘यूसीटीटीसी स्थापित करने का कदम पुलिस बल को मजबूत करने तथा इसे और आधुनिक बनाने की राज्य सरकार की कोशिश का हिस्सा है।’’  यूसीटीटीसी फोर्स वन और त्वरित कार्रवाई बल के कमांडो को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण देगा। यूसीटीटीसी का प्रमुख अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के दर्जे का अधिकारी होगा और वह विशेष पुलिस महानिरीक्षक के अधीन काम करेगा। हालांकि केंद्र में विभिन्न नियुक्तियों और कार्य प्रणाली के संबंध में पुलिस महानिदेशक निर्णय लेंगें।

जी आर में कहा गया है, ‘‘केंद्र में उन अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा जिन्हें आधुनिक हथियारों और विस्फोटकों का इस्तेमाल करने की जानकारी है। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, सेना, पैरा कमांडो, राज्य पुलिस और राज्य रिजर्व पुलिस बल के अधिकारियों को केंद्र में तैनात किया जाएगा।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You