‘कृषि कर्मण पुरस्कार’ प्रदेश के किसानों को समर्पित: चौहान

  • ‘कृषि कर्मण पुरस्कार’ प्रदेश के किसानों को समर्पित: चौहान
You Are HereNational
Wednesday, February 12, 2014-11:50 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार से राज्य को मिले प्रतिष्ठित ‘कृषि कर्मण पुरस्कार’ को प्रदेश के किसानों को समर्पित किया है। यह पुरस्कार मध्यप्रदेश को देश के खाद्यान्न भण्डार में सर्वाधिक योगदान के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में वर्ष 2012-13 के लिए दिया है। मुख्यमंत्री ने स्टेट हैंगर (राजा भोज हवाई अड्डा) में कहा, ‘‘कृषि कर्मण पुरस्कार प्रदेश के कर्मशील किसानों को समर्पित है।’’

 

चौहान ने इसे अभूतपूर्व उपलब्धि बताते हुए किसानों की मेहनत और राज्य सरकार के प्रयासों का परिणाम बताया है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढ़ाया गया, किसानों को समय पर खाद-बीज और शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि रिण उपलब्ध करवाया गया। उत्पादन का उचित मूल्य दिलाने के लिए समर्थन मूल्य पर बोनस दिया गया। यह उपलब्धि इन प्रयासों का परिणाम है।’’ मुख्यमंत्री ने बताया कि अब प्रदेश में किसानों को परंपरागत खेती के साथ फल, फूल, सब्जी और सभी उद्यानिकी फसलों के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

 

स्टेट हैंगर पर मुख्यमंत्री का इस (अवार्ड) उपलब्धि के लिए स्वागत करने के लिए राज्य के नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता, कृषि मंत्री गोरीशंकर बिसेन, महिला-बाल विकास मंत्री माया सिंह, राजस्व मंत्री रामपाल सिंह, परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह, स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी सहित कई पार्टी के कार्यकर्त्ता और किसान उपस्थित थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You