अब अमीरों के लिए दौडंगी प्रीमियम ट्रेनें

  • अब अमीरों के लिए दौडंगी प्रीमियम ट्रेनें
You Are HereNational
Thursday, February 13, 2014-1:25 AM
नई दिल्ली  (सुनील पाण्डेय): दिल्ली और मुंबई के बीच प्रीमियम एसी स्पेशल ट्रेन की जबरदस्त सफलता से उत्साहित रेलवे ने व्यस्त रूटों पर 17 और ऐसी रेलगाडिय़ां चलाने का फैसला किया है। साथ ही वह दिल्ली से चंडीगढ़ और आगरा के बीच 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेनें चलाने की संभावनाएं तलाशेगा।
 
मुंबई जाने वाली प्रीमियम ट्रेन क्रिसमस और नववर्ष के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को ढोती है। इससे मुंबई राजधानी की तुलना में लगभग 48 फीसदी अधिक आमदनी हुई। इस ट्रेन के लिए किराया डायनेमिक किराया तंत्र स्कीम के तहत लिया जाता है, जो एयरलाइनों द्वारा लिए जाने वाले किराए की तर्ज पर है। 
 
परिवर्तनशील किराये वाली प्रीमियर ट्रेन के बारे में रेलवे ने तर्क दिया कि कुछ आय की जरूरत तो है ही, क्योंकि बिना आय के तो हम यात्रियों को सुविधाएं नहीं दे सकते। इसलिए 17 प्रीमियर टे्रन शुरू की जाएंगी। इन 17 ट्रेनों से जितनी आय होगी, उससे 56 अन्य ट्रेनों के परिचालन में मदद मिलेगी। 
 
बजट के बाद रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अरूणेंद्र कुमार ने कहा कि किसी सीजन या विशेष मौके पर कुछ ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बेतहाशा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में यात्री अधिक किराया देने को भी तैयार रहते हैं। उनके मुताबिक 31 ऐसे प्वाइंट हैं, जहां साल भर वेटिंग लिस्ट होती है। उन्हीं रूटों को चिन्हित करके प्रीमियम टे्रन चलाने का रूट तैयार किया गया है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You