कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज

  • कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज
You Are HereNational
Thursday, February 13, 2014-9:37 AM

नई दिल्ली: एक मुश्किल लोकसभा चुनाव का सामना कर रही कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक आज होगी और इसी के साथ पार्टी के उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिए जाने की कवायद शुरू होगी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली इस समिति में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी सदस्य के तौर पर शामिल हैं। यह समिति उन सीटों के लिए उम्मीदवारों पर फैसला करेगी जहां प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं।
 
चुनावों के लिए जल्द से जल्द उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देना ए के एंटनी समिति की एक प्रमुख सिफारिश थी और अप्रैल-मई में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राहुल इस सिफारिश को लागू करने पर जोर दे रहे हैं। पार्टी की योजना है कि फरवरी के अंत तक ज्यादातर उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि उम्मीदवारों के चयन के लिए कई राज्यों की केंद्रीय स्क्रीनिंग समितियों की बैठकें पहले ही हो चुकी हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के बीच हुए सीटों के बंटवारे के बाद राज्य की स्क्रीनिंग समिति की बैठक कल हुई थी।
 
राज्यों में चुनाव समितियों की बैठकें पिछले महीने पूरी हुई थीं और कई प्रदेश चुनाव समितियों ने एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित कर उम्मीदवारों पर अंतिम फैसला लेने के लिए सोनिया और राहुल को अधिकृत किया था।

हालिया दशकों की तुलना में इस बार उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। पहले आखिरी वक्त पर उम्मीदवारों के नाम तय किए जाते थे। उम्मीदवारों पर जल्द फैसला लेने से उन्हें चुनावों की तैयारियों के लिए करीब दो महीने का वक्त मिल सकेगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You