दिल्ली कैबिनेट में स्वराज बिल पास, भारती को लेकर विधानसभा में हंगामा

  • दिल्ली कैबिनेट में स्वराज बिल पास, भारती को लेकर विधानसभा में हंगामा
You Are HereNational
Thursday, February 13, 2014-5:00 PM

नई दिल्ली: दिल्ली कैबिनेट ने आज स्वराज बिल पास कर दिया है और अब इसे एक-दो दिन में सदन में रखा जाएगा। दिल्ली विधानसभा में आज सरकार ने जनलोकपाल बिल पेश करने का ऐलान किया था लेकिन अंतिम समय में उस बिल को एजेंडे से हटा लिया और कहा कि आज विधायकों को बिल की कॉपी दी जाएगी और बिल कल पेश किया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के इस्तीफे की मांग को लेकर भाजपा विधायक आज विधानसभा के बीचोंबीच आ गए और नारेबाजी की जिससे अध्यक्ष को दो बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। जब विधानसभा की बैठक शुरू हुई, तब अध्यक्ष द्वारा अपने संबोधन में इसे विशेष सत्र बतलाने पर भाजपा विधायकों ने ऐतराज जताया। उन्होंने मांग की कि वह इसे बजट सत्र कहें। विधानसभा का चार दिवसीय यह सत्र अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार ने विवादास्पद जन लोकपाल विधेयक और स्वराज विधेयकों को पारित करने के लिए बुलाया है। आज सत्र का पहला दिन था। 

भाजपा ने कानून मंत्री के खिलाफ ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का नोटिस दिया। अध्यक्ष एम एस धीर ने उसे पढ़कर सुनाया और उसके बाद भारती की टिप्पणी मांगी गयी।  अध्यक्ष ने भाजपा सदस्यों से कहा कि भारती का जवाब मिलने के बाद वह अपनी व्यवस्था देंगे। लेकिन भाजपा विधायकों ने भारती का विरोध करना शुरू कर दिया और वे सदन के बीचोबीच चले गए।  भारती के इस्तीफे की भाजपा की मांग का कांग्रेस विधायक भी समर्थन करते हुए नजर आए।  

जब विधानसभा की कार्यवाही बहाल हुई, कांग्रेस विधायक भारती के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोंबीच चले गए। उनके हाथों में तख्तियां थीं जिन पर भारती पर यहां नस्लवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया था।  शोर शराबा जारी रहने पर सदन एक बार फिर 20 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया।  सोमनाथ भारती पिछले महीने दक्षिण दिल्ली के खिड़की एक्सटेंशन मेंं आधी रात को छापा डालने को लेकर राजनीतिक तूफान के केंद्र में हैं। उन्होंने कुछ अफ्रीकी नागरिकों द्वारा मादक पदार्थ की तस्करी एवं देह व्यापार का आरोप लगाते हुए यह छापा मारा था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You