पंजाब के किसानों का दिल्ली में प्रदर्शन

  • पंजाब के किसानों का दिल्ली में प्रदर्शन
You Are HereNational
Friday, February 14, 2014-1:03 AM

नई दिल्ली : पंजाब से आए हजारों किसानों ने अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर विशाल प्रदर्शन किया। इसके पहले उन्होंने गुरुद्वारा बंग्ला साहिब से मार्च निकाल कर जंतर मंतर पर पहुंच कर सरकार को जमकर कोसा। सभा करने के बाद संसद भवन घेरने जा रहे किसानों को पुलिस ने संसद मार्ग पर रोक लिया तो वे वहीं धरने पर बैठ गए। प्रदर्शन भारतीय किसान एकता के बैनर तले किया गया। 

रैली को संबोधित करते हुए किसान नेता बूटा सिंह ने आरोप लगाया कि सरकार पंजाब कर्ज में डूबे किसानों के लिए कुछ नहीं कर रही हैं। उन्होंने मांग की कि सरकार ऐसे किसानों का कर्ज माफ करे। बीकेयू नेता मंजीत सिंह ने बताया कि कृषि विद्यालय लुधियाना द्वारा एक सर्वे में 15 सालों में 20 हजार किसानों ने कृषि समस्या के चलते आत्महत्या की है।

 उन्होंने कहा कि पिछले सालों में सरकार ने सार्वजनिक बैंकों के कर्ज में डूबे किसान परिवारों के लिए 71 हजार करोड़ का पैकेज दिया था, जिसमें पंजाब के किसानों को दो प्रतिशत से कम हिस्सा मिला था। जिसके कारण किसान कर्ज से मुक्त नहीं हो पा रहे हैं। किसानों की मांग है कि फसल की लागत के हिसाब से 50 प्रतिशत मुनाफा जोड़कर तय किया जाए। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You