देश का भविष्य तय करेगा 2014 का चुनाव: सोनिया

  • देश का भविष्य तय करेगा 2014 का चुनाव: सोनिया
You Are HereNational
Saturday, February 15, 2014-3:47 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वाम दलों पर हमला बोला, सवाल उठाया कि उन्होंने पश्चिम बंगाल और केरल में भ्रष्टाचार के खिलाफ क्या कार्रवाई की। सोनिया ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव एकता और धर्मनिरपेक्षता जैसे राष्ट्रीय आदर्शों की रक्षा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा कि पक्ष भ्रष्टाचार विरोधी विधेयक पारित नहीं होने देना चाहता, इसीलिए संसद में गतिरोध उत्पन्न कर रहा है। सोनिया ने हालांकि कहा कि पार्टी इस विधेयक पर संघर्ष जारी रखेगी जिसमें महिलाओं के लिए संसद और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखने की बात कही गई है।

उन्होंने कहा कि संप्रग सरकार ने  महिलाओं के लिए कई कल्याण योजनाएं शुरू की हैं लेकिन केवल सरकारी योजनाओं से ही महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती है। इसके लिए जागरूकता अभियान और महिलाओं के बारे में स्कूल स्तर से ही युवाओंं को प्रशिक्षित किये जाने की जरूरत है।  सोनिया ने कहा, ‘‘ यह चिंता का विषय है कि महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ अत्याचार बढ़ रहा है। सरकारी योजनाएं जरूरी हैं और काफी महत्वपूर्ण हैं। सबसे जरूरी है कि महिलाओं के बारे में समाज की सोच में बदलाव आए।’’

केरल को महिला सशक्तिकरण के लिए मॉडल करार देते उन्होंने कहा कि  नारायण गुरू की ओर से शुरू किये गए समाज सुधार आंदोलन ने इस क्षेत्र में अहम भूमिका निभायी।  सोनिया गांधी ने छह महिला पुलिस स्टेशन शुरू करने के प्रस्ताव की प्रशांसा की और कहा कि वह चाहती हैं कि राज्य पुलिस बल में महिलाओं की संख्या को वर्तमान 5 प्रतिशत से बढ़ाकर आने वाले दिनों में 25 प्रतिशत किया जाए। इस समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री ओमन चांडी और केंद्रीय मंत्री वायलार रवि एवं के वी थामस आदि उपस्थित थे।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You