नॉर्थ ईस्ट के लोगों की सुरक्षा पर अब दिल्ली पुलिस

  • नॉर्थ ईस्ट के लोगों की सुरक्षा पर अब दिल्ली पुलिस
You Are HereNational
Sunday, February 16, 2014-1:53 AM
नई दिल्ली (कृष्ण कुणाल सिंह): दिल्ली में नॉर्थ ईस्ट व विदेशी पर्टयकों पर बढ़ते अपराधिक घटना के बाद व सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद दिल्ली पुलिस ने सबक सीखते हुए उन लोगों को सुरक्षा के लिए 2 नई स्पैशल हैल्प लाइनें शुरू की है। दिल्ली पुलिस के पुलिस आयुक्त भीम सेन बस्सी ने बताया कि नॉर्थ ईस्ट के लोगों सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस 1093 और विदेशी पर्टयकों के लिए 1098 नंबर से हैल्प लाइन शुरू की है। 
 
गौरतलब है कि गत 29 जनवरी को लाजपत नगर इलाके में अरुणाचल प्रदेश के एम.एल.ए. पवित्रा के बेटे नीडो तानिया की कुछ दुकानदारों ने पिटाई कर दी थी और अगले दिन उपचार के लिए दौरान नीडो की मौत हो गई। उसके बाद मणिपुर की एक 15 साल से नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म की वारदात के बाद नॉर्थ ईस्ट के युवक-युवतियों पर लगातार हमले की घटना सामने आई थी। उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई थी। 
 
भीम सेन बस्सी के मुताबिक नार्थ ईस्ट मामले में रॉबिन हिब्रू संयुक्त आयुक्त रॉबिन हिब्रू के निरीक्षण में काम करेंगे। वह इस सेल के मुख्य समन्वयक है। उनके अंदर 4 बटालियन के डी.सी.पी. कीमे कामिंग है। उन्हें इस सेल का इंचार्ज बनाया गया है। 1093 हैल्प लाइन नंबर की 5 लाइनें शुरू की गई है। यह सारे लाइन कंट्रोल रूप में जुड़े होंगे।
 
1093 नंबर को सीधे लैंड लाइन डायल किया जा सकता है और मोबाइल से डायल करने के लिए दिल्ली के कोड 011 लगाना होगा। कुछ दिनों बाद दिल्ली पुलिस मोबाइल के लिए भी यह सेवा लैंड लाइन की तरह कर देगी। इसके अलावा पुलिस की समस्याओं के समाधान के लिए हमने विशेष सेल गठित किया है। यह सेल नानकपुरा में काम करेगा। 
 
भीम सेन बस्सी के मुताबिक स्पैशल सेल में नॉर्थ-ईस्ट के लोगों की सुरक्षा के लिए एक अलग विभाग बनाया है, जो नॉर्थ-ईस्ट से दिल्ली में आए लोगों की सुरक्षा के लिए काम करेगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी आदेश दिए हैं कि दिल्ली के हर जिले में डी.सी.पी. रैंक के अधिकारी अपने इलाके में रहने वाले नॉर्थ-ईस्ट के लोगों की सुरक्षा पर स्वयं नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि नॉर्थ कैंपस,मुनिरका, द्वारका व साऊथ में रहने वाले नॉर्थ ईस्ट के लोगों पर विशेष ध्यान रखा जाएगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You