बजट से पहले संसद में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

  • बजट से पहले संसद में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था
You Are HereNational
Sunday, February 16, 2014-2:53 PM

नई दिल्ली: तेलंगाना विधेयक पेश किये जाने के दौरान लोकसभा में हुए हंगामे के मद्देनजर कल संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के अंतरिम बजट आने से पहले समूचे संसद भवन परिसर में सुरक्षा के कडे इंतजाम किये गये ह़ै। गत गुरुवार को लोकसभा में तेलंगाना विधेयक का विरोध करने वाले कांग्रेस सांसद एल राजपोपाल द्वारा मिर्च का स्प्रे छिडकने और अन्य सदस्यों द्वारा तोडफोड़ करने की देशभर में सभी वर्गो में कडी निंदा की गई है और इस घटना को राष्ट्रीय शर्म करार दिया गया है।
 
इस घटना के बाद सांसदों की सदन मे प्रवेश से पहले तलाशी लिए जाने की मांग जोर पकडने लगी है। कुछ सांसदों ने भी इस मांग का समर्थन किया है।  कांग्रेस के प्रवक्ता संजय निरपम ने खुल कर इसके पक्ष में आ गये है। लेकिन अधिकांश सांसदों ने इसका विरोध किया है। उनका कहना है कि लोकसभा उनका सदन है। इसमें उनकी तलाशी नहीं ली जा सकती है।
  
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने उपाध्यक्ष करिया मुंडा की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की समिति की एक बैठक बुलाई है। कल तीन दिन के अंतराल के बाद संसद की कार्यवाही पुन शुरू होगी और वित्तमंत्री पी चिदंबरम वित्त वर्ष 2014..15 के चार माह के लिए लेखानुदान मांगें पेश करेंगे। लेकिन बजट के साथ सुरक्षा संबंध मुद्दें के हावी रहने की संभवना है।

हालांकि गुरवार को ही अध्यक्ष द्वारा हंगामा करने वाले 16 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। फिर भी संबंधित अधिकारी सुरक्षा की दृष्टि से कोई जोखिम मोल लेने को तैयार नहीं है। तेरह फरवरी को भी तेलंगाना विधेयक को पेश किये जाने के मद्देनजर दर्शक दीर्घा को बंद रखा गया था। प्रेस दीर्घा में भी प्रवेश से पहले पत्रकारों की संघन तलाशी ली गयी थी। यह सप्ताह पंद्रहवी लोकसभा के कामकाज का आखिरी सप्ताह होगा। संसद मे अंतरिम रेल बजट, अंतरिम आम बजट के अलावा अनेक महत्वपूर्ण विधेयक पास कराने है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You