14वां वित्त आयोग भोपाल में चौहान, अधिकारियों से चर्चा करेगा

  • 14वां वित्त आयोग भोपाल में चौहान, अधिकारियों से चर्चा करेगा
You Are HereNational
Sunday, February 16, 2014-3:21 PM

भोपाल: सुप्रसिद्ध आर्थिक विशेषज्ञ डा. यागा वेणुगोपाल रेड्डी के नेतृत्व में चौदहवां वित्त आयोग 17 फरवरी को यहां मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और विभिन्न अधिकारियों एवं संगठनों से चर्चा करेगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यहां कहा गया है कि कल अपरान्ह में वित्त आयोग मुख्यमंत्री और राज्य शासन के अधिकारियों के साथ मंत्रालय में बैठक करेगा जिसमें विभिन्न विभागों और संस्थाओं के प्रस्तुतीकरण होंगे।

 

इस बैठक से पूर्व वित्त आयोग पूर्वान्ह में स्थानीय निकायों और पंचायत राज संस्थाओं, राष्ट्रीय और राज्य-स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों तथा व्यापार और उद्योग के प्रतिनिधियों से चर्चा करेगा। रेड्डी के अलावा आयोग के चार सदस्य प्रोफेसर अभिजीत सेन, सुषमा नाथ, एम. गोविंदा राव और डा. सुदीप्तो मुंडले भी इस बैठक में शामिल रहेंगे। पद्मभूषण डा. रेड्डी वर्ष 2008 तक पांच वर्ष भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रह चुके हैं और वह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड में भी सदस्य रहे हैं।

 

वर्तमान में 13वें वित्त आयोग की अनुशंसाएं लागू हैं, जो वर्ष 2014-15 तक प्रभावशील हैं और 14वें वित्त आयोग की अनुशंसाएं वित्तीय वर्ष 2015-16 से 2019-20 तक के लिए रहेंगी। वित्त आयोग केन्द्र एवं राज्यों के बीच करों के वितरण, राज्यों की आवश्यकताओं की पूर्ति और उनकी विशिष्ट योजनाओं तथा कार्यक्रमों के लिए सहायता अनुदान और स्थानीय निकायों के वित्तीय संसाधनों के सहयोग से संबंधित अनुशंसाएं करता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You