केजरीवाल का इस्तीफा मंजूर, दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू

  • केजरीवाल का इस्तीफा मंजूर, दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू
You Are HereNational
Monday, February 17, 2014-2:22 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया है और अरविंद केजरीवाल सरकार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी।

उपराज्यपाल नजीब जंग के कार्यालय से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, ‘‘राष्ट्रपति ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित उनके मंत्रिमंडल का इस्तीफा राष्ट्रपति ने तत्काल प्रभाव से स्वीकार लिया है।’’आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि विधानसभा निलंबित रहेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने लोकसभा को सोमवार को बताया कि मुखर्जी ने दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश स्वीकार कर ली है।

शिंदे ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा पेश जन लोकपाल विधेयक एक ‘वित्त विधेयक’ था और नियमानुसार इसे पेश करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी आवश्यक थी।

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल ने विधानसभा में जन लोकपाल विधेयक पेश न कर पाने के कारण शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया था।
कांग्रेस के बाहरी समर्थन के साथ केजरीवाल सरकार 49 दिनों तक ही चल पाई। जंग ने विधानसभा अध्यक्ष एम.एस.धीर को पत्र लिख कर कहा था कि उनकी मंजूरी के बिना जन लोकपाल विधेयक सदन में पेश नहीं किया जा सकता।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You