काले धन के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगी सरकार

  • काले धन के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगी सरकार
You Are HereNational
Monday, February 17, 2014-2:48 PM

नई दिल्ली: भारतीयों द्वारा विदेशी में जमा कराए गए कथित धन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सरकार ने ऐसे कई मामलों में जांच शुरू की है जबकि उसे ऐसे 67 मामलों में सूचना मिली है। सरकार ने जानबूझकर कर चोरी के लिए 17 अन्य मामलों में अभियोजन शुरू किया है। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आज संसद में अंतरिम आम बजट पेश करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने विदेशी खातों के जरिए कथित कर चोरी की जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार ने 67 मामलों में सूचना हासिल करने में सफलता हासिल की है हालांकि, सम्बद्ध देशों से यह सूचना जुटाने में अनेक तरह की बाधाएं थीं।

उन्होंने कहा कि इन 67 मामलों में जुर्माना तथा कर देनदारी तय करने के लिए कार्रवाई चल रही है। उन्होंने कहा, 17 अन्य मामलों में जानबूझकर कर चोरी के लिए अभियोजन शुरू किया गया है। भारतीय फर्मों द्वारा कर रहित या निम्न कर अधिकार क्षेत्र में खातों के बारे में और जांच शुरू की गई है। चिदंबरम ने कहा, भारतीयों के अवैध विदेशी खातों को लेकर काफी बहस हुई है। इस तरह के खातों की जांच 2011 में शुरू हुई थी। चिदंबरम का यह बयान इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि विदेशी खातों के जरिए कथित कर चोरी का मामले पर वित्तमंत्रियों की इसी महीने आस्ट्रेलिया में होने वाली बैठक में चर्चा होगी। बैठक में चिदंबरम भी मौजूद होंगे।

पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) इस अवसर पर अपतटीय या विदेश में कर चोरी पर सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए नये वैश्विक मानक पेश करेगा। भारत सहित 42 देशों ने इन्हें पिछले सप्ताह अंगीकार किया। काले धन का मुद्दा देश में भी बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन चुका है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You