PM, मोदी के बाद अब केजरीवाल भी कानपुर से ही करेंगे चुनाव अभियान शुरू

  • PM, मोदी के बाद अब केजरीवाल भी कानपुर से ही करेंगे चुनाव अभियान शुरू
You Are HereNational
Monday, February 17, 2014-5:42 PM

कानपुर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह और भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के बाद अब आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल भी उत्तर प्रदेश में अपने चुनाव अभियान की शुरूआत कानपुर शहर से करेंगे । यह कोई राजनीतिक टोटका है या कोई और बात लेकिन जब से 2004 के चुनावों के पहले मनमोहन सिंह ने कानपुर से लोकसभा के चुनावी अभियान की शुरूआत की और अचानक वह प्रधानमंत्री पद की कुर्सी पर बैठे ,उसके बाद से और शायद इसीसे प्रेरित हंोकर अब हर बड़ा नेता उत्तर प्रदेश में अपने चुनावी अभियान की शुरूआत कानपुर से करना चाहता है।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य ओमेंद्र भारत ने आज पीटीआई भाषा से बातचीत में कहा कि ‘‘आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल 2 मार्च से उत्तर प्रदेश में अपने लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत कानपुर शहर से करेंगे । इस बाबत उनके पास आप के संजय सिंह का संदेश आ चुका है और अब वे लोग कार्यक्रम की तैयरियों में जुटे हैं। ’’इससे पहले 19 अक्टूबर 2013 को भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में अपने चुनावी अभियान की शुरूआत कानपुर में अपनी पहली रैली कर की थी। उसके बाद ही वह प्रदेश के अन्य जिलों में गये थे।  इससे पहले वर्ष 2004 के प्रदेश में लोकसभा चुनाव अभियान छेड़ते हुए मनमोहन सिंह ने अपनी पहली रैली कानपुर में की थी उस समय प्रधानमंत्री पद के लिये उनका कहीं कोई जिक्र या नाम नहीं था। उसके बाद 2004 में जब यूपीए सत्ता में आयी तो मनमोहन सिंह अचानक प्रधानमंत्री बन गए। इसके बाद वर्ष 2009 के लोकसभा चुनावों में जब मनमोहन सिंह अपने चुनावी अभियान पर निकले तो उन्होंने उत्तर प्रदेश में अपनी पहली चुनावी सभा कानपुर में ही की और वह फिर दोबारा प्रधानमंत्री बन गए।

आखिर बड़े नेता कानपुर से ही अपनी रैली की शुरूआत क्यों करते है इस बाबत जब कानपुर के तीन बार के सांसद और केन्द्रीय कोयला मंत्री प्रकाश जायसवाल सेे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ‘‘ सब लोग कानपुर को अपनी पहली रैली के लिये चुनते है इससे साबित होता है कि इस शहर का उत्तर प्रदेश के राजनीतिक इतिहास में कितना महत्तवपूर्ण स्थान है और कोई भी नेता यहां की जनता को नजरअंदाज नहीं कर सकता ।’’यह पूछने पर कि केजरीवाल कानपुर से ही अपने उत्तर प्रदेश के चुनावी अभियान की शुरूआत क्यों कर रहे है ,आम आदमी पार्टी के ओमेंद्र भारत ने कहा कि कानपुर उत्तर प्रदेश की औदयोगिक राजधानी होने के साथ साथ वाणिज्य का सबसे बड़ा केन्द्र भी है । 

आप पार्टी के कार्यकर्ता और मशहूर कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी कहते है कि जब से कार्यकर्ताओं को पता चला है कि हमारे नेता केजरीवाल कानपुर से चुनावी अभियान की शुरूआत कर रहे है तब से उनमें बहुत उत्साह है और वह अभी से तैयारियों में जुट गये है और हम उम्मीद करते है कि कानपुर में केजरीवाल की ऐतिहासिक सभा होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You