एक ऐसा एप्प जो सुलझाएगा किसानों की समस्या

  • एक ऐसा एप्प जो सुलझाएगा किसानों की समस्या
You Are HereNational
Monday, February 17, 2014-9:32 PM

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में बहुत जल्द एक ऐसा एनड्रायड एप्प बाजार में आने वाला है, जो किसानों को सीधे कृषि विशेषज्ञों से जोड़ेगा। किसान खेती और फसल से जुड़ी समस्याओं को विशेषज्ञों के समक्ष रख सकेंगे। राज्य कृषि विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। इसके तहत विशेष एग्री-टेक कर्मचारी कि सानों की समस्याओं को मोबाइल एप्प के जरिये सुनेंगे और उनका समाधान करेंगे।

राज्य सूचना प्रौद्योगिकी एजेंसी (डब्ल्यूईबीईएल) और कृषि विशेषज्ञों की एक टीम ने 2.39 करोड़ रुपये की लागत से एक एनड्रायड एप्प विकसित किया है, जिसका नाम ‘माटी कथा’ रखा गया है। कृषि निदेशालय के नोडल अधिकारी हिमांग्शु मंडल के मुताबिक, सरकार द्वारा कृषि प्रयुक्ति सहायक (केपीएस) के रूप में नियुक्त 127 कर्मचारी या एग्री-टेक सहायक छह जिलों में किसानों और कृषि विशेषज्ञों के बीच कड़ी का काम करेंगे।

मंडल ने आईएएनएस को बताया, ‘‘केपीएस को ग्राम पंचायत स्तर पर नियुक्त किया जाएगा और जीपीआरएस कनेक्शन के साथ एनड्रायड टैबलेट दिए जाएंगे। इसकी सहायता से कर्मचारी ऑडियो और वीडियो संदेशों के माध्यम से उसी समय किसानों की समस्याएं कृषि विशेषज्ञों तक पहुंचाएंगे।’’ आरंभिक चरण में यह योजना पश्चिम बंगाल के छह जिलों बर्दवान, नदिया, उत्तर 24 परगना, हुगली, बांकुड़ा और जलपाईगुड़ी में लागू की जाएगी। यह योजना आगामी कुछ दिनों में कार्यान्वित कर दी जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You