वेस्ट दिल्ली : भाजपा व आप में सीधी टक्कर की संभावना

  • वेस्ट दिल्ली : भाजपा व आप में सीधी टक्कर की संभावना
You Are HereNational
Tuesday, February 18, 2014-1:02 AM
नई दिल्ली (अमित कसाना): आम आदमी पार्टी द्वारा वेस्ट दिल्ली लोकसभा सीट से सिख प्रत्याशी उतारने के बाद दिल्ली में पंजाबी राजनीति एक बार फिर गरमा गई है। जहां बीते दिनों वेस्ट दिल्ली लोकसभा पर आकाली प्रत्याशी उतारने की मांग को लेकर आकाली नेता भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मिले थे। विधानसभा की 10 सीटों पर नजर दौड़ाएं, तो यहां 10 में से 5 विधानसभा सीटों पर पर आप पार्टी के विधायक हैं  और 1 आकाली समेत 5 पर भाजपा का कब्जा है। 
 
ऐसे में, शुरूआत में तो सीधी टक्कर आप पार्टी व बी.जे.पी. के बीच ही दिखाई पड़ती है लेकिन अभी देखना यह होगा की भाजपा, कांग्रेस व दूसरी विपक्षी पाॢटयां इस लोकसभा सीट से किसे अपना प्रत्याशी बनाती हैं। इससे आगे की स्थिति तभी कुछ साफ हो सकेगी। 
 
जातीय समीकरण पर हुआ जरनैल का चुनाव: वेस्ट दिल्ली में हरिनगर, रजौरी गार्डन, तिलक नगर, जनकपुरी में सिख व पंजाबी वोट अधिक है। वहीं, नजफगढ़, मटियाला व द्वारका की ओर जाट बेल्ट है। इसके अलावा  इस लोकसभा सीट पर उत्तम नगर, मादीपुर समेत अन्य कुछ विधानसभाओं पर पूर्वांचली वोट असर डालते हैं।
 
 पंजाबी व सिख वोटों की अधिकता के कारण ही आप पार्टी के ङ्क्षथक टैंक ने यहां से सिख प्रत्याशी को चुनने का फैसला लिया है। आप पार्टी के सूत्रों की मानें तो सीट पर कुल करीब 100 से अधिक नामंकन पहुंचे थे, जिसमें से कोई खास नाम नहीं था। उधर, विधान सभा में एक भी सीट न पाने से कांग्रेस हाशिए पर है।
 
 अगर कांग्रेस यहां से वर्तमान सांसद महाबल मिश्रा को दोबारा मौका देती है, तो जहां विधायक व अपने स्वभाव के चलते लोगों से जुड़े  रहने का उन्हें फायदा मिलेगा। भाजपा उम्मीदवारी की लाइन में लगे सीनियर लीडर जगदीश मुखी, युवा नेता आशीष सूद व अन्य किसे अपना प्रत्याशी बनाती है, उसके बाद ही आप व भाजपा के बीच किसका पलड़ा भारी है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You