जम्मू-कश्मीर में पिछले 5 साल में उग्रवाद में 71% गिरावट: उमर

  • जम्मू-कश्मीर में पिछले 5 साल में उग्रवाद में 71% गिरावट: उमर
You Are HereNational
Tuesday, February 18, 2014-12:10 PM

जम्मू: जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज कहा कि राज्य में नेशनल कांफ्रेंस नीत सरकार के पांच साल के कार्यकाल में उग्रवाद में अब तक 71 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। उमर ने यहां विधान परिषद में कहा, ‘‘पिछले पांच साल में उग्रवाद में 71 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। सुरक्षा बलों के उग्रवाद निरोधक अभियानों में दोनों पक्षों का कोई नुकसान नहीं हुआ है।’’

जम्मू कश्मीर विधानसभा के संयुक्त सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए उमर ने दावा किया कि सुरक्षा हालात में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है वहीं मानवाधिकार उल्लंघन लगभग शून्य हो गये हैं। चुनौतीपूर्ण हालात से निपटने में सुरक्षा बलों की तारीफ करते हुए उमर ने सेना के काफिले पर और बेमिना में बीएसएफ पर उग्रवादी हमलों का जिक्र किया और कहा कि ये घटनाएं इस बात का उदाहरण हैं कि सैनिक बेगुनाह लोगों की जान बचाने के लिए अंधाधुंध गोलीबारी नहीं कर रहे हैं।

इस बीच उमर ने माछिल के कथित फर्जी मुठभेड़ मामले में जांच के लिए सेना की तारीफ की। हालांकि उन्होंने पथरीबल फर्जी मुठभेड़ कांड की जांच बंद करने के फैसले पर निराशा जताई। उन्होंने राज्य में शांति की धीरे धीरे वापसी के लिए राज्य की जनता को श्रेय दिया। उमर ने इस तरह के आरोपों को खारिज कर दिया कि राज्य में मौजूदा शांति भ्रामक है और सेना ने इसे प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग दुष्प्रचार करके दिखाना चाहते हैं कि सरकार ने जेलों को भर रखा है और लोगों पर शांतिपूर्ण तरीके से रहने के लिए दबाव बनाया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You