AAP उम्मीदवार दमानिया गडकरी से मुकाबला करने को तैयार

  • AAP उम्मीदवार दमानिया गडकरी से मुकाबला करने को तैयार
You Are HereNational
Tuesday, February 18, 2014-5:05 PM

नागपुर: लोकसभा चुनाव के लिए नागपुर सीट से आप की तरफ से घोषित उम्मीदवार अंजलि दमानिया की उम्मीदवारी से नागपुर निर्वाचन क्षेत्र में अब द्विपक्षीय के बजाय त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा।  राजनीतिक रूप से नौसिखिया खिलाड़ी दमानिया ने नागपुर सीट से आप की उम्मीदवारी हासिल करने के मामले में सामाजिक कार्यकर्ता रूपा कुलकर्णी को पीछे छोड़ दिया। दमानिया इस प्रतिष्ठित सीट से भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व पार्टी अध्यक्ष नितिन गडकरी के खिलाफ मैदान में उतरी हैं।

  नागपुर सीट के लिए कांग्रेस द्वारा अपने उम्मीदवार की घोषणा करते ही इस सीट पर राजनीतिक परिदृश्य में साफ बदलाव दिख जाएगा। जानकार सूत्रों का मानना है कि कांग्रेस सांसद विलास मुत्तेमवार को इस सीट के लिए दोबारा मौका दिया जा सकता है। 

आप ने लोकसभा चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए महाराष्ट्र खासतौर से नागपुर के मामले में विशेष सावधानी बरती है ।  सूत्रों के मुताबिक आप ने भाजपा के भारी भरकम मजबूत उम्मीदवार के खिलाफ कोई स्थानीय उम्मीदवार चुनने का विचार त्याग दिया क्योंकि वे ऐसा उम्मीदवार नहीं चुन सके जो 44 वर्षीय दमानिया के कद का हो और जिसे गडकरी के मुकाबले में उतारा जा सके ।

आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद तेजी से बदलते राजनीतिक परिदृश्य में अनिच्छुक दमानिया ने अपनी उम्मीदवारी पर सहमति जताई और अब वे गडकरी के खिलाफ अगले कदम और विभिन्न घोटालों में उनकी कथित संलिप्तता का पर्दाफाश करने के लिए तैयार हैं।  सूत्रों ने बताया कि भाजपा और कांग्रेस द्वारा दमानिया को ‘बाहरी’ घोषित किए जाने के बावजूद दमानिया की उम्मीदवारी से नागपुर सीट से आप के खासा मत प्राप्त करने की उम्मीद है।  महाराष्ट्र में पार्टी का जाना माना चेहरा रहीं दमानिया के बारे कुछ राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि वे कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने से कहीं अधिक गडकरी की संभावनाओं में निश्चित रूप से सेंध लगाएंगी। 

उनके मुताबिक, ‘‘यहां तक कि यदि वे नहीं भी जीतती हैं तो वे गडकरी की हार जरूर सुनिश्चित करेंगी, यही पार्टी का मूल उद्देश्य है।’’ आप के सूत्रों के मुताबिक आप के निशाने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा ज्यादातर राजनीतिज्ञ संप्रग से हैं, विशेषकर शीर्ष मंत्री। हालांकि महाराष्ट्र में गडकरी एकमात्र राजग के राजनीतिज्ञ हैं जो आप के रडार पर हैं। कार्यकर्ता ने पूर्व भाजपा अध्यक्ष पर आरोप लगाया था कि उन्होंने शरद पवार के साथ मिलकर राज्य में सिंचाई परियोजनाओं में कथित अनियमितताओं को दबाने का प्रयास किया था।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You