दो सौ परिवारों का घर छिन जाने का खतरा

  • दो सौ परिवारों का घर छिन जाने का खतरा
You Are HereNational
Wednesday, February 19, 2014-1:06 AM
नई दिल्ली,(सतेन्द्र त्रिपाठी): शाहदरा स्थित सुभाष पार्क एक्सटैंशन में 2 सौ से ज्यादा परिवार के सिर से घर की छत छीनने का खतरा मंडरा रहा है। ए.डी.एम. शाहदरा ने इन परिवारों को 3 मार्च तक घर खाली करने का तुगलकी फरमान जारी कर दिया है। लोगों को घरों पर रात के अंधेरे में चोरी की तरह घर खाली करने के नोटिस लगा दिए गए। 
 
इन परिवारों में बहुत से बच्चों की वाॢषक परीक्षाएं चल रही है। 3-4 महिलाएं गर्भवती हैं। कुछ बुजुर्ग बीमार है। अब इन सबको डर सता रहा है कि इस सर्दी के मौसम में कहां जाए। सड़क को चौड़ा करने के नाम पर यहां के 131 मकानों की बलि ली जा रही है। इसके विरोध में बुधवार को यहां के निवासी प्रदर्शन करेंगे। 
 
सुभाष पार्क रेजीडैंट वैलफेयर एसोसिएशन के सचिव शंकर डंग ने बताया कि मई 2010 में भी ए.डी.एम. ने यहां के मकानों को खाली करने का आदेश दिया था। नवीन शाहदरा से एक सड़क को जनता कॉलोनी से जोडऩे के लिए बीच में आ रहे इन मकानों को हटाने का आदेश था। उस वक्त लोगों ने विरोध किया तो मामला शांत हो गया। 
 
उस वक्त की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित व राजस्व मंत्री राजकुमार चौहान ने यहां के लोगों का साथ दिया था। अब करीब 4 साल बाद यह बुल्डोजर का जिन्न फिर से बाहर आ गया है। इन 131 घरों में दो सौ से ज्यादा परिवार रहते है। इन परिवारों के सिर से छत छीन गई तो कहां जाएंगे। बच्चों की वाॢषक परीक्षाएं चल रही है, उनका क्या होगा। इस तुगलकी फरमान के विरोध में भाजपा भी कूद गई है। भाजपा नेता जयभगवान गोयल ने  बताया कि यहां के लोगों की पक्की रजिस्ट्री है।
 
संपत्ति कर, आयकर, बिक्रीकर, सॢवस टैक्स सब कुछ दिया जाता है। इन परिवारों में 3-4 गर्भवती महिलाएं है, कुछ 80 साल के बुजुर्ग है। वह सब कहां जाएंगे। उनका कहना है कि यहां के लोग सड़क को चौड़ा करने के विरोध में नहीं है लेकिन उन्हें हटाने से पहले कहीं बसाया तो जाए। जब सरकार अवैध कब्जा करने वाले बांग्लादेशी व झुग्गी वालों को 25 गज के मकान देती है तो फिर खून-पसीने की कमाई से घर बनाने वालों के साथ भेदभाव क्यों किया जा रहा है। यहां के लोगों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने तक विरोध जारी रहेगा। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You