सौंदर्यीकरण के कारण सीपी के रैंक में गिरावट

  • सौंदर्यीकरण के कारण सीपी के रैंक में गिरावट
You Are HereNational
Wednesday, February 19, 2014-2:06 AM
नई दिल्ली: दुनिया के सबसे महंगे कार्यालय स्थलों की सूची में दिल्ली का कनॉट प्लेस 4 पायदान नीचे खिसक कर आठवें पायदान पर आ गया है। प्रापर्टी कंसल्टेंट कुशमैन एंड वेकफील्ड के मुताबिक, वर्ष 2013 में किराए स्थिर रहने व रुपए में गिरावट की वजह से कनॉट प्लेस की स्थिति कमजोर हुई।
 
 पिछले साल की रैंकिंग में कनॉट प्लेस दुनिया का चौथा सबसे महंगा कार्यालय स्थल था। लंदन का वेस्ट एंड में कार्यालय लेना दुनिया में सबसे सबसे महंगा है, जबकि हांगकांग इस मामले में दूसरे पायदान पर है। शीर्ष 10 बाजारों में केवल लंदन और न्यूयार्क में कार्यालय के लिए जगह के किराए में तेजी देखने को मिली। वहीं मास्को और नयी दिल्ली में किराए में कोई बदलाव नहीं आया।
 
सी.पी. के ए ब्लॉक में पिछले 50 सालों से सैलून चलाने वाले पवन कुमार का कहना है कि सीपी में कार्यालयों के किरायों में किसी तरह की बढ़ौत्तरी नहीं हुई है। इसका मुख्य कारण यहां कारोबार में गिरावट आना भी मुख्य है, क्योंकि आगे की सभी कडिय़ां कारोबार के माध्यम से ही जुड़ती हैं।
 
उनका कहना है कि सीपी में किराय पर कार्यालय लेने का स्तर और भी गिर सकता है। इंडिया गेट का आम लोगों के लिए बंद होना, सीपी में सौन्दर्यीय करण के नाम पर आये दिन तोडफ़ोड़ होना और सुबह शाम के जाम के चलते लोगों में यहां आने की रूची कम हो रही है। जिसका सीधा असर कारोबार पर पड़ रहा है।
 
सी.पी. के इंनर सर्किल में मारुति डीलर लवली का कहना है कि सी.पी. में पहले के मुकाबले कारोबार कम हुआ है। यही वजह है कि यहां कारोबारियों में किराए पर स्पैस लेने के इच्छुक भी कम हुई है। 

अनेकों कार्यालय किराए के लिए खाली पड़े हुए हैं।
प्रापर्टी कंसल्टेंट कुशमैन एंड वेकफील्ड के मुताबिक सी.पी. में पिछले साल कार्यालयों का 414 प्रतिवर्ग स्क्वायर फीट प्रतिमाह किराया है। इस साल किराए का स्पैस लेने में कोई बदलाव नहीं आया है, जिसके चलते सी.पी. की रैंक गिरी। 
 
प्रापर्टी कंसल्टेंट कुशमैन एंड वेकफील्ड के  मैनेजिंग डायरैक्टर संजय दत्त के अनुसार रुपया डॉलर और यूरो के मुकाबले काफी गिरा है। जिसका भातीय बाजार पर बुरा असर पड़ा है और वैश्विक स्तर के मुकाबले सी.पी. में रेंट स्पैस स्थित रहा और लंदन व हांगकांग में रेंट स्पैस में बढ़ौतरी हुई।
 
भारत में सी.पी. के बाद मंहगे कार्यालयों की सूची में मुंबई का नंबर है। बंदरा कुलरा कॉम्प्लैक्स में 285 रुपए प्रति स्क्वायर फीट प्रति माह कार्यालयों का किराया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You