Subscribe Now!

क्षिप्रा संगम स्थल के लोकार्पण में आडवाणी-सुषमा भी होंगे शामिल

  • क्षिप्रा संगम स्थल के लोकार्पण में आडवाणी-सुषमा भी होंगे शामिल
You Are HereNational
Wednesday, February 19, 2014-10:51 AM

उज्जैनी: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के धार्मिक एवं ऐतहासिक शहर उज्जैन में नर्मदा और क्षिप्रा नदी के संगम स्थल का लोकार्पण 25 फरवरी को होगा जिसमें भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री ने यहां मंत्रि परिषद की बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा में कहा कि मां नर्मदा एवं क्षिप्रा के मिलन से यह स्थान पवित्र तीर्थ बन गया है। यहां आकर दिव्य एवं अद्भुत अनुभूति हो रही है। इस स्थान को धार्मिक तीर्थ घोषित कर परम्परागत तरीके से लोगों की आस्था के अनुरूप धार्मिक पर्यटन-स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

 

चौहान ने कहा कि मालवा की धरती पर नर्मदा नदी को लाना मालवा की जनता का सपना था। मालवा में जल-स्तर लगातार नीचे जा रहा था जो यहां के लिए चिंता का कारण था। जनता के इसी सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने। सितम्बर 2012 को उज्जैन में क्षिप्रा के जल में नर्मदा का जल कल के माध्यम से डालते हुए संकल्प लिया था कि यहां नर्मदा लाऊंगा। आज यह संकल्प पूरा हुआ है। नर्मदा का जल क्षिप्रा में प्रवाहमान होने से अब सिंचाई के लिए जल मिलने के साथ भू-जल स्तर बढ़ेगा और पैदावार बढ़ेगी।

 

मुख्यमंत्री ने बताया कि अब सरकार की नर्मदा का जल गंभीर नदी में ले जाने की योजना है। इसके लिए 2200 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार करवाया जा रहा है। ओंकारेश्वर नहर से पानी लाकर गंभीर नदी में मिलाया जाएगा। इसके बाद नर्मदा का जल पार्वती एवं कालीसिंध में भी प्रवाहित करने की योजना है। वह दिन दूर नहीं जब मालवा में स्थान-स्थान पर नर्मदा प्रवाहित होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर नगर का तेजी से विकास किया जा रहा है। शीघ्र ही नगर को कार्गो हब बनाया जाएगा। यहां से फल सब्जी आदि का निर्यात होगा। इंदौर आईटी शहर के रूप में भी विकसित हो रहा है। आगामी 24 फरवरी को इंदौर में नारायण मूर्ति इन्फोसिस की आधार-शिला रखेंगे।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You