आसाराम के स्कूलों में 800 बच्चों की मौत!

  • आसाराम के स्कूलों में 800 बच्चों की मौत!
You Are HereNational
Wednesday, February 19, 2014-5:28 PM

नई दिल्ली: नाबालिग के साथ यौन दुराचार के आरोपी आसाराम के स्कूलों में बच्चों की मौत का मामला सामना आया है। संसदीय समिति के अनुसार 2001 के बाद से आसाराम के महाराष्ट्र स्थित स्कूलों में करीब 800 बच्चों की मौत हो गई है। समिति ने बच्चों की मौत को गंभीरता से लेते हुए मंत्रालय को इस मामले में दंडात्मक कार्रवाई करने के  निर्देश दिए है।

बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र के आदिवासी इलाकों में चल रहे आसाराम के स्कूलों पर सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता पर संसद की स्थाई समिति ने 2001-02 से 2012-13 तक की रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में 2001-2002 और 2011-2012 के दौरान सांप और बिच्छू के काटने के अलावा बुखार और मामूली बीमारी से 793 बच्चों की मौत हुई। इस मामले में महाराष्ट्र सरकार ने प्रारंभिक जांच के बाद आसाराम के स्कूलों के 74 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। राज्य सरकार की इस कार्रवाई को अपर्याप्त मानते हुए समिति ने आदिवासी मामलों के मंत्रालय से पूरी रिपोर्ट मांगी है।

गौरतलब है कि आरोपी आसाराम के रसोइया प्रकाश एवं छिंदवाडा स्थित गुरुकुल के संचालक शरद चन्द्र को राजस्थान उच्च न्यायालय ने कल जमानत पर रिहा करने के आदेश दिए। न्यामूर्ति निर्मलजीत कौर ने  दोनों की जमानत अर्जी मंजूर करते हुए उन्हें जेल से रिहा करने के आदेश दिए थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You