छत्तीसगढ़ को मिला श्रेष्ठ पर्यटन साहित्य का राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

  • छत्तीसगढ़ को मिला श्रेष्ठ पर्यटन साहित्य का राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार
You Are HereNational
Wednesday, February 19, 2014-12:59 PM

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल को अंग्रेजी के अलावा 7 अन्य विदेशी भाषाओं में सैलानियों के लिए ज्ञानवर्धक श्रेष्ठ पर्यटन साहित्य के प्रकाशन के लिये केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय के राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से आज सम्मानित किया गया। इसके साथ ही रायपुर के वामी विवेकानंद हवाई अड्डे को महानगरों के अलावा राज्यों में सर्वश्रेष्ठ अड्डे का पुरस्कार भी प्रदान किया गया। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डा. शशि थरूर ने विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के महानिदेशक संतोष मिश्रा एवं महाप्रबंधक संजय सिंह को प्रदान किया।

 

श्रेष्ठ हवाई अड्डे का पुरस्कार रायपुर एयरपोर्ट अथारिटी के निदेशक अनिल राय ने ग्रहण किया। इस अवसर पर देश-विदेश से आए पर्यटन विशेषज्ञ व विभिन्न राज्यों के पर्यटन मंत्री व अधिकारीगण भी उपस्थित थे। राज्य गठन के बाद छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल को पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है।

 

छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल ने प्रदेश के सिरपुर राजिम आदि ऐतिहासिक और धार्मिक तथा सांस्कृतिक महत्व के आस्था केन्द्रों और चित्रकोट जैसे पर्यटन स्थलों तथा छत्तीसगढ़ के हस्तशिल्प, लोक नृत्य और वन्य जीवन पर केन्द्रित कई सुरूचिपूर्ण सचित्र फोल्डर आदि का प्रकाशन विदेशी भाषाओं में किया है जिनमें कोरियाई, जापानी, चीनी, सिंहली, जर्मन और थाई भाषाएं शामिल हैं। इसके अलावा भारतीय भाषाओं में हिन्दी, मराठी, बंगला और गुजराती में भी छत्तीसगढ के दर्शनीय स्थलों के बारे में कलात्मक प्रचार साहित्य प्रकाशित किया गया है।

 

नया रायपुर में स्थित स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे में यात्रियों के लिए विश्व स्तरीय आधुनिकतम सुविधायें सुलभ कराई गई है। यह 1100 एकड़ क्षेत्र में फैला है। रात्रि में विमान के उतरने की सुविधा सहित विभिन्न शहरों के लिए विमान सुविधा भी यहां सुलभ है। पुरस्कार वितरण समारोह में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अधिकारी भी उपस्थित थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You