शौर्या दलों का गठन मध्य प्रदेश के हर गांव और शहर के हर वार्ड में होगा: चौहान

  • शौर्या दलों का गठन मध्य प्रदेश के हर गांव और शहर के हर वार्ड में होगा: चौहान
You Are HereNational
Thursday, February 20, 2014-8:30 AM

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिला सशक्तिकरण के लिए अब ‘शौर्या दलों’ का गठन प्रदेश के हर गांव और शहर के हर वार्ड में किया जाएगा और राज्य में नए बनने वाले राशन कार्डों में परिवार के मुखिया के नाम की जगह परिवार की महिला का नाम होगा। मुख्यमंत्री ने यहां अपने निवास पर आयोजित शौर्या दलों के राज्य स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘पिछले वर्ष मध्यप्रदेश के छह जिलों में शौर्या दलों का गठन किया गया था।

 

इन दलों ने महिलाओं के प्रति भेदभाव को रोकने में प्रभावी काम किया है, इसीलिए अब इन दलों का गठन प्रदेश के हर गांव और शहर के हर वार्ड में किया जाएगा।’’ इस मौके पर शौर्या दलों के गठन के संबंध में मध्यप्रदेश शासन और यू.एन. वूमन के बीच मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) भी किया गया। चौहान ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को आर्थिक, राजनैतिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में इस दिशा में प्रभावी पहल की गई है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिला स्व-सहायता समूहों को मजबूत बनाएं तथा बेटा और बेटी में भेदभाव की भावना को बदलने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए। भारतीय संस्कृति में आदिकाल से चली आ रही महिलाओं के सम्मान की परम्परा का जिक्र करते हुए चौहान ने बताया कि राज्य सरकार ने बेटी बचाओ अभियान, लाड़ली लक्ष्मी योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान जैसी कई योजनाएं शुरू की हैं तथा स्थानीय निकाय और शिक्षकों की नियुक्ति में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है।

 

इस मौके पर यू.एन. वूमन की डा. रेबेका रिचमेन ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया गया है। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी, गांव की बेटी योजना और बेटी बचाओ अभियान जैसे सफल कार्यक्रम चलाये गये हैं और जेंडर आधारित बजट की पहल करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। रेबेका ने कहा कि अब यू.एन.वूमन, मध्यप्रदेश सरकार के साथ मिलकर इस दिशा में सहयोग करेगा। कार्यक्रम में इंटरनेशनल फेडरेशन फार एग्रीकल्चर डेवलपमेंट की कंट्री कोआर्डिनेटर मीरा मिश्रा ने कहा कि शौर्या दल लोगों की मानसिकता बदलने के लिए बेहतर काम कर रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You