एनसीआर में में चलने के लिए ऑटोरिक्शा का परमिट के लिए आवेदन जारी

  • एनसीआर में में चलने के लिए ऑटोरिक्शा का परमिट के लिए आवेदन जारी
You Are HereNational
Thursday, February 20, 2014-9:11 PM
 नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में चलने वाले ऑटोरिक्शा का परमिट हासिल करने के लिए आवेदन फॉर्म सशर्त जारी किए हैं। बृहस्पतिवार को जारी सार्वजनिक सूचना के बाद 15 दिन के भीतर इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। इसमें महिला आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी।
 
परिवहन विभाग ने शर्त यह भी रखी है कि परमिट मिलने के बाद चालक उसे पांच वर्ष तक किसी को हस्तांरित नहीं कर सकेगा। विभाग ने इस बार किसी तरह का आरक्षित वर्ग नहीं रखा है। परमिट संख्या से अधिक आवेदन आने पर लॉटरी ड्रॉ के जरिए परमिट जारी किए जाएंगे। सभी परमिट धारकों को अपने परमिट पर संबंधित राज्य के उपयुक्त परिवहन अधिकारी से प्रति हस्तांतरित करानी होगी।
 
ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग को एनसीआर के लिए 7000 परमिट जारी करने हैं। परिवहन विभाग की ओर से जारी शर्तो के मुताबिक, आम चालकों के लिए कुल 5500 एनसीआर परमिट जारी किए जाएंगे। इसमें 2750 परमिट दिल्ली-उत्तर प्रदेश और 2750 परमिट दिल्ली-हरियाणा में आने वाले क्षेत्रों के लिए होंगे। इससे दिल्ली-हरियाणा परमिट वाले तिपहिया वाहन उप्र के एनसीआर क्षेत्र में नहीं जा पाएंगे। यही नियम दिल्ली-उप्र एनसीआर परमिट वालों पर भी लागू होगा। 
 
एनसीआर परमिट वाले तिपहिया वाहनों की पहचान के लिए अलग-अलग रंग निर्धारित किया गया है।
दिल्ली-उप्र- दिल्ली से गाजियाबाद और नोएडा के बीच चलने वाले ऑटो रिक्शा पर तीन इंच चौड़ी नारंगी पंट्टी लगी होगी। यहीं नहीं दिल्ली-उप्र एनसीआर परमिट वाले चालकों को नारंगी पट्टी पर सफेद रंग से उत्तर प्रदेश के लिए एनसीआर परमिट ऑटो लिखवाना होगा।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You