जब सुषमा और आजाद ने एक-दूसरे को दी बधाई....

  • जब सुषमा और आजाद ने एक-दूसरे को दी बधाई....
You Are HereNational
Friday, February 21, 2014-3:20 PM

नई दिल्ली: 15वीं लोकसभा के अंतिम सत्र के अंतिम दिन के प्रश्नकाल के दौरान काफी खुशनुमा एवं साजगार माहौल देखने को मिला और पोलियो उन्मूलन पर विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने एक-दूसरे को बधाई दी।

लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा, ‘‘मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम कारगर हो, इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री को शुभकामनाएं। मैं स्वास्थ्य मंत्री को बधाई देना चाहती हूं कि भारत पोलियो मुक्त हुआ।’’ इस पर आजाद ने कहा, ‘‘आपको भी बधाई, आपने जो बुनियाद डाली थी, उसे आगे बढ़ाया।’’

इससे पहले एक पूरक प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने बताया कि गर्भवती, दूग्धपान कराने वाली माताओं एवं शिशुओं को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं देने एवं टीकाकरण की सही स्थिति का पता लगाने के लिए ‘‘ मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम’’ पेश किया है क्योंकि पहले आंकड़ों में काफी अंतर सामने आ रहा था। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं टेक्नोलाजी का ज्याद उपयोग नहीं करता लेकिन पहली बार मैंने मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया।’’  उन्होंने खेद व्यक्त किया कि सभी दलों की सरकारों ने प्रारंभ में इस योजना में रूचि नहीं दिखाई थी। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You