लोकसभा में गूंजा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का मुद्दा

  • लोकसभा में गूंजा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का मुद्दा
You Are HereNational
Friday, February 21, 2014-3:13 PM

नई दिल्ली: लोकसभा में आज लगातार दूसरे दिन बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की जोरदार मांग उठी और भाजपा एवं जदयू ने केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह इस संबंध में उच्चस्तरीय सरकारी समिति की सिफारिशों पर टालमटोल कर रही है।
    
लोकसभा में शून्यकाल के दौरान बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने में विलंब पर भाजपा और जदयू ने सरकार को घेरने का प्रयास किया। जदयू के सदस्य आसन के सामने आकर बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग करने लगे।
    
भाजपा के यशवंत सिन्हा ने वित्त मंत्री पर गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि किस राज्य को विशेष दर्जा दिया जाना चाहिए इसके लिए रघुराम राजन समिति बनी थी। उस समिति ने अपनी सिफारिश की। उन्होंने कहा कि सिफारिशों को लागू करने के बजाय सरकार चुप बैठी है।
    
उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बाद सीमांध्र क्षेत्र के लिए विशेष पैकेज दिये जाने का हम स्वागत करते हैं लेकिन बिहार को भी उसका हक मिलना चाहिए। उन्होंने सवाल किया कि क्या सिर्फ राजनीति पर आधरित फैसले लिए जाएंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री से तत्काल इस बारे में घोषणा करने की मांग की।
    
सिन्हा जब अपनी बात रख रहे थे तो उनकी राजद के प्रभुनाथ सिंह और रघुवंश प्रसाद से तीखी नोकझोंक भी हुई। राजद सदस्यों ने भाजपा पर इस मामले में घडिय़ाली आंसू बहाने का आरोप लगाया और कहा कि बिहार का बंटवारा राजग के शासनकाल में हुआ था उस समय भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने बिहार के लिए कुछ नहीं किया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You