अखिलेश शनिवार को करेंगे पुलिस भवन का शिलान्यास

  • अखिलेश शनिवार को करेंगे पुलिस भवन का शिलान्यास
You Are HereNational
Friday, February 21, 2014-7:25 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए लगभग 63 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले बहुमंजिला पुलिस भवन का शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शिलान्यास करेंगे। गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर सात में पुलिस विभाग का नया मुख्यालय भवन कई मायनों में खास होगा। जहां पुलिस की विभिन्न पुलिस इकाइयों के कार्यालय होंगे। वहीं इस भवन की छत पर हेलीपैड की सुविधा भी होगी। पुलिस भवन के निर्माण की कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के माध्यम से सिगनेचर बिल्डिंग को दिया गया है।

पुलिस भवन बहुमंजिला गोमतीनगर विस्तार योजना के सेक्टर-7 में 63,00,05,478 रुपये  (तिरसठ करोड़ पांच हजार चार सौ अठत्तर रुपये) से तैयार होगा। चरणबद्ध तरीके से होने वाले इस भवन के लिए शासन द्वारा प्रथम चरण में 47.50 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जा चुकी है। उप्र शासन ने प्रदेश की पुलिस व्यवस्था को संगठित एवं कानून व्यवस्था को गतिशीलता प्रदान किए जाने के निर्मित की जा रही इस बहुमंजिला इमारत में पुलिस की विभिन्न पुलिस इकाइयों एवं कार्यालयों यथा पुलिस मुख्यालय, पुलिस महानिदेशक कार्यालय, उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, रूल्स एवं मैनुअल, पीएसी मुख्यालय, पीएसी मध्य एवं पूर्वी जोन, प्रशिक्षण निदेशालय, भ्रष्टाचार निवारण संगठन, यातायात, एसआईटी, फायर सर्विस, विशेष जांच, रेलवे, मानवाधिकार, तकनीकी सेवाएं, आर्थिक अपराध अनुसंधान, सहकारिता, अभियोजन, एससीआरबी, खाद्य प्रकोष्ठ, विशेष सुरक्षा वाहिनी, सीआईडी एवं सुरक्षा मुख्यालय आदि के कार्यालयों स्थापित होंगे।

कहा जा रहा है कि पुलिस भवन में एक ही स्थान पर पुलिस की विभिन्न शाखाओं के स्थापित होने से पुलिस की विभिन्न शाखाओं का आपस में सूचनाओं के आदान-प्रदान में तीव्रता आएगी और प्रदेश की कानून व्यवस्था को और अधिक सु²ढ़ बनाया जा सकेगा। 22 फरवरी को पुलिस भवन का शिलान्यास मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You