गर्मियों में होगी पानी की राशनिंग, वी.आई.पी.पानी मिलेगा आम को

  • गर्मियों में होगी पानी की राशनिंग, वी.आई.पी.पानी मिलेगा आम को
You Are HereNational
Friday, February 21, 2014-11:55 PM
नई दिल्ली(रोहित राय): इस साल गर्मियों में दिल्ली जल बोर्ड पानी की राशनिंग करके दिल्लीवालों की प्यास बुझाएगा। वी.आई.पी. इलाकों का पानी कुछ समय के लिए काटकर आम लोगों के घरों में पहुंचाया जाएगा। 
 
जिन इलाकों में एक दिन में 5 से 6 घंटे पानी सप्लाई किया जाता है उन इलाकों में पानी के घंटों में कटौती की जाएगी और पानी की समस्या से जूझ रहे इलाकों में यह पानी भेजा जाएगा। बोर्ड के पास उसके तमाम स्त्रोतों से सिर्फ 847 एम.जी.डी. पानी की उपलब्ध हो पाता है, जबकि दिल्ली में गर्मियों के दौरान पानी की अधिकतम मांग 1100 एम.जी.डी. तक पहुंच जाती है। राजधानी के विभिन्न इलाकों में पानी के लिए लोग मारामारी पर उतर आते हैं और पानी के लिए सड़कों पर धरना-प्रदर्शन होना आम हो जाता है। 
 
पानी के लिए होने वाली मारामारी और लोगों की समस्या को कम करने के लिए बोर्ड ने पानी की राशनिंग करने का फैसला किया है। राशनिंग के तहत जिन इलाकों में बोर्ड की ओर से सुबह 2 घंटे और शाम को 2 घंटे पानी की आपूर्ति की जाती है, उन इलाकों का पानी काटकर पानी की समस्या से वर्षों से जूझ रहे इलाकों को दिया जाएगा। 
 
बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उन इलाकों में राशनिंग कर पानी की आपूर्ति की जाएगी जहां गर्मियों में एक दिन में एक घंटे भी पानी की सप्लाई नहीं होती है। दिल्ली में इस समय से बोर्ड की ओर से अधिकांश इलाकों में एक दिन में 2 समय पानी की सप्लाई की जाती है। 
 
सुबह 2 घंटे और शाम को 2 घंटे। अब ऐसे इलाकों में पानी का समय काटा जाएगा ताकि प्रभावति इलाकों में रह रहे लोगों को थोड़ा बहुत जरूरत का पानी दिया जा सके। राजधानी में ऐसे इलाकों की भी कमी नहीं है जहां हफ्ते-हफ्ते तक पानी नहीं आता और कुछ इलाकों में तो भूमिगत जलाशय बनाकर वहां बने घरों में पानी सप्लाई किया जा रहा है।
 
 दिल्ली में इस समय करीब 14 हजार किलोमीटर लंबी पानी की पाइपलाइन बिछी हुई है, जिसके जरिए लोगों के घरों में पानी सप्लाई किया जाता है। उधर ऐसे इलाके भी बहुत हैं जहां आज भी पानी की पाइपलाइन डाली जानी है। गर्मियों में पानी की समस्या सिर्फ बाहरी दिल्ली के इलाकों में नहीं होती बल्कि राजधानी के पॉश इलाके दक्षिण दिल्ली के भी कई इलाकों में कई दिन तक पानी नहीं आता।
 
दक्षिण दिल्ली के तो कुछ इलाके ऐसे हैं जहां देर रात करीब 3 बजे से 4 बजे के बीच पानी सप्लाई किया जाता है। वसंत कुंज, वसंत विहार, चिराग दिल्ली, खानपुर, ग्रेटर कैलाश वो पॉश इलाके हैं जहां पानी की समस्या सबसे ज्यादा रहती है। पिछले कुछ वर्षों का लेखा-जोखा देखें तो मई व जून में लगभग एक तिहाई दिल्ली में पानी की समस्या रहती है। टैंकरों के जरिए पानी इलाकों में पहुंचाया जाता है। पानी की राशनिंग से भले ही पानी की समस्या पूरी तहर खत्म न हो लेकिन कम जरूर हो जाएगी। 
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You