पुलिस मुख्यालय में आया स्टील का बेरिकेड्स

  • पुलिस मुख्यालय में आया स्टील का बेरिकेड्स
You Are HereNational
Saturday, February 22, 2014-12:42 AM
नई दिल्ली  (महेश चौहान):प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस को बेरिकेड्स का सबसे ज्यादा सहारा होता है। इसकी अहमियत को देखते हुए दिल्ली पुलिस पिछले एक साल से अच्छे बेरिकेड्स लेने की कोशिश कर रही है। 
 
लेकिन हैरानी की बात है कि इस दौरान पुलिस मुख्यालय में 3 कंपनियों ने 3 बेरिकेड्स सैंपल के तौर पर लाए गए है। लेकिन सभी बेरिकेड्स में कुछ न कुछ कमी पुलिस अधिकारियों को लगी है। इस बार एक बेरिकेड्स बनाने वाली एक कंपनी ने सैंपल के तौर पर बेरिकेड्स भेजा है। यह बेरिकेड्स लोहे का नही बल्कि स्टील का है।
 
 इसकी ऊँचाई साढ़े तीन फीट से कुछ ही ज्यादा है। जो पहले के बेरिकेड्स से काफी कम है। यही नही इसका वजन भी दूसरे          बेरिकेड्स से आधा ही है। यानि इसका वजन 28 से 32 किलो के बीच ही है। पुलिस सूत्र बताते है कि यह  बेरिकेड्स दिखने में काफी अच्छा है। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से यह काम का नहीं है।
 
उनका कहना है कि इसकी कीमत दूसरे बेरिकेड्स के बराबर ही है। लेकिन दिल्ली पुलिस को एक ऐसा बेरिकड्स चाहिए। जो प्रदर्शनकारियों को रोकने में सक्षम हो। इसके लिए पिछले बेरिकेड्स में एक बेरिकेड्स पसंद भी आ रहा है। लेकिन उसमें पहिये नही होने के कारण वह पसंद नही आया था। इसके अलावा वह भारी भी बहुत था। उसके ऊपर कांटेदार तार लगे होने के कारण वह ज्यादा ही खतरनाक दिखाई दे रहा था। इसलिए उसे कैंसिल कर दिया था। दिल्ली पुलिस में पिछले 8 से 10 सालों में एक ही बेरिकेड्स चल रहे है। ये पीले रंग के बेरिकेड्स दिल्ली पुलिस के लिए पहली पसंद बने हुए है।
 
 इनके आगे अभी तक कोई भी बेरिकेड्स टिक नही पाया है। पुलिस अधिकारयों का कहना है कि पुराने बेरिकेड्स ने अभी तक  हजारों प्रदर्शनों में पुलिस की सहायता की है। इनकी महत्वपूर्णता को देखते हुए ही अब लगने लगा है कि इसको भी हाईटैक करने की जरूरत है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You