मोदी करेंगे 1,100 करोड़ के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

  • मोदी करेंगे 1,100 करोड़ के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन
You Are HereNational
Saturday, February 22, 2014-5:08 PM

इंदौर: मध्यप्रदेश के नीमच जिले की जावद तहसील में 1100 करोड़ रुपए लागत की 130 मेगावाट क्षमता की देश की सबसे बड़ी सौर उर्जा परियोजना का उद्घाटन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को करेंगे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी उपस्थित रहेगें।

अधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि जावद तहसील के डीकेन, भगवानपुरा तथा पड़ालिया ग्राम की 307 हेक्टेयर जमीन पर स्थापित 1100 करोड़ रुपए के निवेश वाली यह परियोजना निर्धारित समय से लगभग आठ माह पहले पूरी हुई है। राज्य शासन के साथ हुए निजी कम्पनी के करार के तहत मेसर्स वेलस्पन सोलर प्रायवेट लिमिटेड ने यह परियोजना स्थापित की है। परियोजना से उत्पादित बिजली ग्रिड में प्रदाय की जाएगी।
 
सूत्रों के मुताबिक राज्य शासन की निवेशक हितेषी सौर परियोजना क्रियान्वयन नीति और प्रदेश में उपलब्ध सौर विकीरणों के परिणाम स्वरूप देश और विदेश के बड़े उद्योग समूह और सौर उर्जा निवेशकों ने मध्यप्रदेश में सौर उर्जा परियोजनाओं की स्थापना में रूचि ली है। सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में फिलहाल 254 मेगावाट क्षमता की 54 परियोजनाएं काम कर रही हैं जबकि मार्च 2014 तक इसे बढ़ाकर 354 मेगावाट करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा 1,423 मेगावाट क्षमता की 119 परियोजनाएं निर्माणाधीन है।
 
राज्य शासन के नवीन उर्जा विभाग के सूत्रों के अनुसार सन् 2015 तक मध्यप्रदेश  में 2,000 मेगावाट सौर उर्जा विद्युत उत्पादन का लक्ष्य है। इन परियोजनाओं के पूरा हो जाने पर मध्यप्रदेश सौर उर्जा के मामले में देश का अग्रणी राज्य होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You