अप्रैल से बिजली की खतम हो रही सब्सीडी पर आरोप-प्रत्यारोप शुरू

  • अप्रैल से बिजली की खतम हो रही सब्सीडी पर आरोप-प्रत्यारोप शुरू
You Are HereNational
Saturday, February 22, 2014-8:35 PM
नई दिल्ली : मार्च के बाद बिजली बिलों की सब्सीडी खतम किए जाने के कारण अप्रैल माह से बिजली की कीमतों में होने जा रहे दोगुना इजाफा पर आप, कांग्रेस और भाजपा में आरोप- प्रत्यारोप शुरू हो गया है। 
 
इस पूरे तमाशे के बीच अरविंद केजरीवाल के ट्वीट ने एक नया विवाद खड़ा कर दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने चिर-परिचित अंदाज में बीजेपी-कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए यह दावा किया है कि उन्होंने बजट में सितंबर तक सब्सिडी जारी करने का प्रस्ताव किया था, लेकिन पार्लियामेंट में बीजेपी-कांग्रेस ने मिल कर गिरा दिया।
 
मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम प्रस्ताव लाने वाले थे, उससे पहले ही बीजेपी और कांग्रेस ने मिलकर सरकार गिरा दी, हम दोबारा बहुमत से आएंगे तो इस लागू करेंगे. आप नेता संजय सिह ने कहा कि हम इस लागू करने वाले थे। अब एलजी को चाहिए कि इसे लागू रखें और सितंबर तक जारी रख सकते हैं।
 
कांग्रेस नेता हारून युसूफ ने कहा कि वो झूठ बोल रहे हैं। दिल्ली के लोग आरटीआई लगाना जानते हैं. हमने सब्सिडी पर उनका साथ दिया था. उसमें कहीं भी सितंबर तक सब्सिडी की बात नहीं थी. उसमें 31 मार्च, 2014 तक ही कहा गया था।
 
दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष डॉ. हर्षवद्र्धन ने कहा कि केजरीवाल ने सिर्फ घोषणा की थी, बजट में इसका प्रावधान नहीं किया था। एक तरफ वो सब्सिडी पर बिजली कंपनी को चैलेंज करते हैं दूसरी तरफ खुद ही सिर्फ मार्च तक 363 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी देते हैं ।
 
ज्ञात हो कि शीला सरकार ने 200 और 400 यूनिट तक खपत करने वालों को सब्सिडी दी थी। 31 दिसम्बर को केजरीवाल सरकार ने 200 और 400 यूनिट तक खपत करने वालों की सब्सिडी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दी थी यानी बिजली बिल आधा कर दी थी।  लेकिन ये सब्सिडी 31 मार्च 2014 तक के लिए ही थी । अप्रैल से बजट में सब्सिडी का प्रावधान होना था।
 
लेकिन उससे पहले सरकार ही गिर गई , वर्तमान में उपराज्यपाल ने जो लेखानुदान केंद्र सरकार को भेजा उसमें 1 अप्रैल से सब्सिडी का प्रावधान नहीं है । यानी अप्रैत से सब्सीडी खतम होजाएगी और बिजली की बिल दोगुनी हो जाएगी । 
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You