दिल्ली की दो सीटों पर उम्म्ीदवारों के लिए कांग्रेस कराएगी चुनाव

  • दिल्ली की दो सीटों पर उम्म्ीदवारों के लिए कांग्रेस कराएगी चुनाव
You Are HereNational
Saturday, February 22, 2014-11:39 PM
नई दिल्ली : दिल्ली की दो सीटों पर नई दिल्ली और उत्तर-पूर्वी दिल्ली पर उम्मीदवारों के चयन के लिए  कांग्रेस चुनाव करेगी।  इसके तहत आने वाली दिल्ली की दो सीटों के लिए पार्टी कार्यकर्ता 24 फरवरी तक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकेंगे, जबकि चुनाव लडऩे के इच्छुक नेता 27 फरवरी को नामांकन दाखिल कर सकेंगे।
 
सबसे पहले मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना पंजीकरण कराना होगा। वे लोग अपना नाम सूची में जुड़वा सकते हैं, जो उस संसदीय क्षेत्र के मतदाता हों, किसी अन्य राजनीतिक दल के सदस्य न हों और वर्तमान विधायक, विधान परिषद के सदस्य, सांसद हों या रहे हों या चुनाव लड़ चुके हों या पार्टी संगठन से जुड़े हुए हों।
 
इसके अलावा वे लोग भी मतदाता बन सकते हैं, जो जिला स्तर के गैर राजनीतिक संगठन जैसे मेडिकल एसोसिएशन, चार्टर्ड एसोसिएशन, बार एसोसिएशन, इंजीनियर्स, व्यापार मंडल के अध्यक्ष हों। इसके बाद उम्मीदवार अपने-अपने नामांकन दाखिल करेंगे और निर्धारित तारीख पर मतदान कराया जाएगा।
 
लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार के लिए चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी को दस हजार रुपये जमा कराने होंगे। नामांकन के साथ शपथ पत्र देना होगा, जिसमें सभी तरह के मुकदमों का ब्यौरा भी देना होगा। यदि कोई प्रत्याशी उस क्षेत्र का मतदाता नहीं है तो उसे उस क्षेत्र से लडऩे के पीछे का कारण बताना होगा। समाज और कांग्रेस पार्टी के लिए अब तक क्या किया, इसका ब्यौरा भी देना होगा। पार्टी में संगठन और पिछले चुनावों का अनुभव बताना होगा। साथ ही, एक विधानसभा क्षेत्र से दो प्रस्तावकों के नाम भी देने होंगे।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You