खटाई में माकन व जे.पी. की उम्मीदवारी

  • खटाई में माकन व जे.पी. की उम्मीदवारी
You Are HereNational
Sunday, February 23, 2014-1:40 AM
 नई दिल्ली(ताहिर सिद्दीकी): लोकसभा उम्मीदवार चुनने के लिए पायलट प्रोजैक्ट के तहत शुरू चयन प्रक्रिया शनिवार को नई दिल्ली  लोकसभा सीट पर शुरू हो गई। 
 
अजय माकन तथा उत्तर-पूर्वी दिल्ली  से सांसद व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जय प्रकाश अग्रवाल के फिर से इन सीटों से चुनाव लडऩे के मंसूबे को खटाई में डाल दिया है। अब इन दोनों वरिष्ठ नेताओं को भी उम्मीदवार बनने के लिए पहले चुनाव मैदान में उतरना पड़़ेगा। चुनाव में सफलता मिलने के बाद ही वे अपनी परम्परागत सीट पर कांग्रेस के अधिकृत उम्मीदवार हो सकते हैं।  
 
इस योजना के तहत देश की 15 लोकसभा सीटों का चयन किया गया है, जिसमें नई दिल्ली  व उत्तर-पूर्वी दिल्ली  संसदीय क्षेत्र भी शामिल है। इन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का चयन स्थानीय कांग्रेस पदाधिकारी वोटिंग के जरिए करेंगे। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के इस ड्रीम प्रोजैक्ट को नई दिल्ली  के बाद उत्तर-पूर्वी दिल्ली  लोकसभा सीट पर भी लागू किया जाएगा। कांग्रेस आगामी वर्षों में विधानसभा व लोकसभा उम्मीदवार तय करने के लिए इसी पद्धति को अपनाएगी।  
 
राहुल गांधी की यह योजना अमरीकी चुनाव पद्धति से मेल खाती है। मतदान में किसी तरह की धांधली न हो इस पर नजर रखने के ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की ओर से रिटॄनग अफसर व सहायक रिटॄनग अफसरों की नियुक्ति की जाएगी। पार्टी कर्नाटक में मैंगलोर और उत्तरी बेंगलुरू लोकसभा सीटों पर लोगों की राय लेकर उम्मीदवार तय करना चाहती है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You