एस.एम.एस. से मिल जाएगी पोलिंग बूथ की जानकारी

  • एस.एम.एस. से मिल जाएगी पोलिंग बूथ की जानकारी
You Are HereNational
Monday, February 24, 2014-12:52 AM
नई दिल्ली(रोहित राय): चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की सुविधा के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग करने का फैसला किया है।
 
आयोग एक ऐसा मोबाइल नंबर तैयार कर रहा है जिस पर मतदाता द्वारा उसके मोबाइल से एस.एम.एस. करने पर मतदाता को उसका पोलिंग बूथ नंबर पता चल जाएगा और वोट डालने के लिए मतदाता को एक पोलिंग बूथ से दूसरे पोलिंग बूथ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 
 
अक्सर मतदाताओं को पोलिंग बूथ की जानकारी नहीं मिलती जिससे वो एक बूथ से दूसरे बूथ के चक्कर लगाते रहते हैं और उनका समय बर्बाद होता रहता है। घर बैठे पोलिंग बूथ की जानकारी पता लगने के बाद मतदाता सीधे उसी पोलिंग बूथ पर जा सकेगा जहां सूची में उसका नाम पहले से ही दर्ज होगा। 
 
पोलिंग बूथ की जानकारी प्राप्त करने के लिए मतदाता को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर अपने मतदाता पहचान पत्र के नंबर को लिखना होगा और फिर मैसेज आयोग द्वारा जारी किए गए मोबाइल नंबर पर भेजना होगा। मतदाता द्वारा मैसेज भेजने के कुछ क्षण बाद ही उसके मोबाइल पर एक मैसेज आयोग की तरफ से आएगा जिसमें मतदाता का पोलिंग बूथ नंबर और मतदाता संख्या की सूची 
लिखी होगी। 
 
मैसेज द्वारा जानकारी मिलने पर मतदाता को वोट डालने के लिए इधर-उधर नहीं भागना पड़ेगा। वोट डालने की प्रक्रिया को सरल बनाने की पीछे आयोग का कहना है कि मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ वोट डालने जाने के तरीके को भी सरल बनाना होगा जिससे मतदाता आसानी से वोट डालने जा सके। 
 
घर से निकलने से पहले उन्हें पता हो कि उनका पोलिंग बूथ कहां है और उसकी संख्या क्या है। कई मतदाता पोलिंग बूथ संख्या न पता लगने के कारण वोट डालने से वंचित रह जाते हैं और इसका असर वोट के प्रतिशत पर भी पड़ता है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You