पोलिंग बूथ तक मतदाता ले जा सकेंगे मोबाइल फोन

  • पोलिंग बूथ तक मतदाता ले जा सकेंगे मोबाइल फोन
You Are HereNational
Monday, February 24, 2014-1:53 AM
नई दिल्ली (रोहित राय): आगामी लोकसभा चुनाव में दिल्ली के मतदाता पोलिंग बूथ तक अपना मोबाइल ले जा सकेंगे। पोलिंग बूथ के भीतर मतदाताओं को मोबाइल का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी।
 
मतदाताओं को अपना मोबाइल स्विच ऑफ या फिर साइलैंट मोड पर रखकर पोङ्क्षलग बूथ में प्रवेश करना होगा। दिल्ली में मतदाताओं को पहली बार इस तरह की सुविधा दी जाएगी और मतदाता पोलिंग  बूथ के अंदर मोबाइल ले जा सकेंगे। इससे पहले मतदान वाले दिन मतदाताओं को मोबाइलपोलिंग  बूथ के भीतर ले जाने की अनुमति नहीं होती थी और इससे नाराज होकर सैंकड़ों मतदाता बिना वोट डाले अपने-अपने घर लौट जाते थे।
 
फिलहाल इस तरह की सुविधा राजधानी के मतदाताओं को देने की तैयारी की जा रही है लेकिन बाद में भारत के दूसरे राज्यों में भी यह सुविधा दिए जाने की संभावना है। 
 
पोलिंग  बूथ के भीतर मतदाताओं को मोबाइल ले जाने देने की अनुमति देने के पीछे दिल्ली चुनाव आयोग का तर्क है कि इससे अधिक से अधिक मतदाता वोट डालने जाएंगे। आयोग का कहना है कि मोबाइल लोगों की जरूरत के साथ-साथ उनकी आदत में शुमार हो गया है।
 
आज हर व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है। लंबे समय से आयोग के पास शिकायत पहुंचती रही हैं कि पोलिंग बूथ के बाहर सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी मतदाताओं को मोबाइल पोलिंग बूथ में ले जाने की अनुमति नहीं देते। मतदाता पोलिंग बूथ के बाहर अपना मोबाइल जमा भी नहीं करा सकते और बिना वोट डाले ही वापस घर लौट जाते हैं, इसलिए अब मतदाताओं को मोबाइल ले जाने की छूट दी जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा मतदान हो सके और वोट प्रतिशत को बढ़ाया जा सके। 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You