माकपा विद्रोही रज्जाक मुल्ला ने बनाई नई पार्टी

  • माकपा विद्रोही रज्जाक मुल्ला ने बनाई नई पार्टी
You Are HereNational
Monday, February 24, 2014-9:24 AM

कोलकाता: राजनीति और सरकार में ‘बड़ी जाति’ के लोगों का बोलबाला और पश्चिम बंगाल में दलित मुख्यमंत्री होने के नारे के साथ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के विद्रोही नेता अब्दुर रज्जाक मुल्ला ने रविवार को दलितों और अल्पसंख्यकों की पार्टी खड़ी कर दी।

मुल्ला ने कहा कि नया संगठन ‘सामाजिक न्याय मोर्चा’ राजनीतिक दल का रूप लेगा और 2016 में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में कम से कम 185 सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

संगठन के पहले सार्वजनिक सम्मेलन के मौके पर उन्होंने कहा, ‘‘हम किसी जाति के खिलाफ नहीं हैं। लेकिन लंबे समय से सरकार, पार्टियों और प्रशासन में उच्च जाति का बोलबाला है और दलितों, वंचितों और अल्पसंख्यकों का भला कभी नहीं हो सका है।’’

संगठन ने दलित मुख्यमंत्री होने पर जोर देने के साथ ही एक मुस्लिम गृहमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही साथ अन्य महत्वपूर्ण विभाग अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को दिए जाने की बात की है।

सम्मेलन में अल्पसंख्यक समुदाय के कई धार्मिक नेताओं ने हिस्सा लिया। माकपा के एक और विद्रोही नेता लक्ष्मण सेठ ने भी नए संगठन को समर्थन देने की वकालत की है।

अपनी ही पार्टी माकपा और खास तौर से पूर्व मुख्यमंत्री एवं पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य बुद्धदेव भट्टाचार्य के धुर आलोचक मुल्ला ने हालांकि पार्टी छोडऩे के कारणों पर कुछ भी नहीं कहा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You